आज इन राज्यों में ऑक्सीजन की सप्लाई करेगी IAF, सिंगापुर से चार कंटेनर पहुंचे भारत
आज इन राज्यों में ऑक्सीजन की सप्लाई करेगी IAF, सिंगापुर से चार कंटेनर पहुंचे भारत
Share:

नई दिल्ली: कोरोना ने हर तरफ अपना आतंक मचा रखा है वही देश में कोरोना संक्रमण के निरंतर बढ़ते मामलों के मध्य भारतीय वायु सेना आज महाराष्ट्र, राजस्थान तथा मध्य प्रदेश में ऑक्सीजन की सप्लाई करेगी। एक सीनियर सैन्य अफसर ने शनिवार को बताया कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर रफ़्तार से बढ़ रही है। गंभीर रूप से बीमार रोगी भी ऑक्सीजन गैस की कमी का सामना कर रहे हैं। वायु सेना, ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट के माध्यम से पहले ही बड़े ऑक्सीजन कंटेनरों को देश के भिन्न-भिन्न भागों में स्थित स्टेशनों पर फिलिंग के लिए भेज चुकी है। इनमें पश्चिम बंगाल में पानागढ़ तथा गुजरात में जामनगर सम्मिलित हैं।

वायुसेना के बड़े मालवाहक तथा परिवहन विमानों में शुमार ‘सी-17’ के माध्यम से मेडिकल ऑक्सीजन के एक खाली टैंकर को शुक्रवार को पहले महाराष्ट्र के पुणे तथा फिर गुजरात के जामनगर भेजा गया। विमान का उपयोग राजस्थान के जोधपुर से जामनगर में दो खाली कंटेनरों को ले जाने के लिए भी किया गया। केंद्र ने बृहस्पतिवार को प्रदेशों को निर्देश दिया था कि वे चिकित्सकीय ऑक्सीजन का निर्बाध उत्पादन-आपूर्ति तथा उसका अंतरराज्यीय परिवहन सुनिश्चित करें। 

साथ ही मंत्रालय ने यह भी कहा था कि इस आदेश की अवहेलना होने पर संबंधित जिले के कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक जवाबदेह होंगे। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 22 अप्रैल को सभी प्रदेशों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया था कि वे देश भर में मेडिकल ऑक्सीजन के निर्बाध परिवहन को सुनिश्चित करने के लिए एंबुलेंस जैसे ऑक्सीजन वाहनों का उपयोग करें। सैन्य अफसर ने बताया कि मुद्दा हॉस्पिटल्स का नहीं बल्कि ऑक्सीजन बेड की आवश्यकता तथा उसकी कमी का है। वास्तव में अधिकतर कोरोना के मामलों में हॉस्पिटल में एडमिट होने की आवश्यकता नहीं होती है।

कोरोना से भाजपा विधायक ने तोड़ा दम, सदमे में 24 घंटे के अंदर पिता ने भी कहा दुनिया को अलविदा

COVAXIN और Covishield के दामों में हुई वृद्धि, जानिए अब कितनी कीमत में लगेगी वैक्सीन?

केंद्र का बड़ा फैसला, कोरोना वैक्सीन और मेडिकल ऑक्सीजन पर आयात शुल्क हटाया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -