आज RBI की मॉनेटरी पॉलिसी का ऐलान करेंगे गवर्नर शक्तिकांत दास
आज RBI की मॉनेटरी पॉलिसी का ऐलान करेंगे गवर्नर शक्तिकांत दास
Share:

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की द्विमासिक बैठक को लेकर आज 5 फरवरी यानी शुक्रवार को ऐलान होगा. RBI गवर्नर शक्तिकांत दास आज 12 बजे प्रेस वार्ता कर इसके संबंध में जानकारी देंगे. इस बार अधिकतर एक्सपर्ट का मानना है कि RBI की एमपीसी ब्याज दरों में किसी तरह का परिवर्तन नहीं होगा. RBI रेपो रेट में कटौती से बचेगी. रेपो रेट वह दर है, जिस पर RBI अन्य बैंकों को कर्ज देता है.

उल्लेखनीय है कि वित्त वर्ष 2021-22 का बजट पेश होने के बाद यह RBI की पहली पॉलिसी है. छह सदस्यों वाली MPC की बैठक बुधवार 3 फरवरी से शुरू हुई थी. सेंट्रल बैंक ने गत वर्ष फरवरी से अब तक रेपो रेट में 1.15 फीसदी की कटौती की है. RBI मॉनेटरी पॉलिसी के निर्णय की घोषणा से पहले शेयर बाजार में रिकॉर्ड टैली देखने को मिल रही है. 5 फरवरी की ट्रेडिंग में सेंसेक्स और निफ्टी दोनों इंडेक्स ने अपना नया रिकॉर्ड बना दिया है. सेंसेक्स जहां पहली दफा 51000 के पार पहुंच गया, वहीं निफ्टी ने भी 15000 का आंकड़ा पार कर लिया है. माना जा रहा है कि बजट के बाद RBI की घोषणा से भी बाजार में पार्टी जारी रह सकती है. आज सेंसेक्स ने 51031 का नया रिकॉर्ड बनाया है.

RBI की मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी ने पिछली 3 बार के बैठकों में प्रमुख नीतिगत दरों में कोई परिवर्तन नहीं किया था. मौजूदा वक़्त में रेपो रेट 4 फीसदी है, जो 15 साल का लो है. वहीं, इस वक़्त रिवर्स रेपो रेट 3.35 फीसदी है. इस दर पर बैंक अपने पास जमा धनराशि रिजर्व बैंक के पास जमा कराते हैं. बताया जा रहा है कि इस बार भी RBI ब्याज दरों में किसी तरह का परिवर्तन नहीं करेगा. वहीं नीतिगत समीक्षा में मौद्रिक रुख को उदार बनाए रखने का प्रयास करेगा.

2.09 प्रतिशत की बढ़त पर बंद हुए भारती एयरटेल लिमिटेड के शेयर

एफपीआई ने भारतीय शेयरों में किया 1.7 बिलियन का संचार

महिलाओं पर अत्याचार के मामले में पांचवे स्थान पर मध्यप्रदेश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -