अप्रैल शुरू होने से पहले रिकॉर्ड हाई से 4,700 रुपये सस्‍ता हुआ सोना
अप्रैल शुरू होने से पहले रिकॉर्ड हाई से 4,700 रुपये सस्‍ता हुआ सोना
Share:

ग्‍लोबल मार्केट में उतार-चढ़ाव की वजह से आज यानी गुरूवार को भारतीय बाजार में भी सोने-चांदी की कीमतों (Gold-Silver Prices) में गिरावट आई। आप सभी को बता दें कि सोने का रेट आज गिरकर 51 हजार से नीचे चला गया। जी दरअसल मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सुबह 9:10 बजे 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 47 रुपये गिरकर 50,906 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया। हालाँकि इससे पहले सोने का भाव 50,906 रुपये पर ही खुला और स्थिर बना रहा। आप सभी को बता दें कि सोना अभी अपने रिकॉर्ड स्‍तर से करीब 4,700 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्‍ता बिक रहा है। आप सभी को याद हो तो कोरोना महामारी के दौरान सोने का भाव अपने रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच गया था। साल 2020 में शेयर बाजार में जबरदस्‍त गिरावट हुई और इसके चलते सोने की मांग बढ़ी थी और इसका रेट 55,700 रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास पहुंच गया था।

चांदी में बड़ी गिरावट- वहीं MCX पर आज यानि बृहस्‍पतिवार को चांदी के वायदा भाव में बड़ी गिरावट दिखी और कीमतें 67 हजार से नीचे आ गईं। आपको बता दें कि सुबह 9:10 बजे चांदी का वायदा भाव 537 रुपये गिरकर 66,869 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया। जी हाँ और अब चांदी भी अपने रिकॉर्ड स्‍तर से करीब 6 हजार रुपये सस्‍ती बिक रही है। हालाँकि एक दिन पहले सोना और चांदी की कीमतों में उछाल दिखा था, लेकिन आज फिर गिरावट देखने को मिल रही है।

ग्‍लोबल मार्केट में भी बढ़े दाम- ग्‍लोबल मार्केट में भी सोने के दामों में गिरावट देखने को मिली है। जी दरअसल यहां सोने का हाजिर भाव 1,926.95 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया, जबकि चांदी की कीमतों में भी 1.39 फीसदी की गिरावट आई। वहीं ग्‍लोबल मार्केट में चांदी का हाजिर भाव घटकर 24.76 डॉलर प्रति औंस पर आ चुका है। ऐसे में एक्‍सपर्ट का कहना है कि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध खत्‍म होने के बाद पीली धातु की मांग में कमी आएगी और कीमतें और भी नीचे जा सकती हैं।

इस समय यह अनुमान जताया जा रहा है कि अगले 50 दिनों में ग्‍लोबल मार्केट में सोने का हाजिर भाव 1,892 डॉलर प्रति औंस तक जा सकता है। वहीं चांदी भी 24 डॉलर प्रति औंस के आसपास रहने का अनुमान है। ऐसे में भारतीय बाजार में चांदी 66,550 रुपये के आसपास ट्रेडिंग करने का अनुमान है, जबकि सोना 50,550 रुपये तक सस्‍ता हो सकता है।

2 अप्रैल से होगा हिंदू नव वर्ष विक्रम संवत 2079 शुरू, जानिए पंचांग

1 अप्रैल से होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा भारी असर

अप्रैल की चिलचिलाती गर्मी में घूमने के लिए बेस्ट है ये जगह, 15-20 हज़ार होगा खर्चा

1 अप्रैल से बंद हो जाएगा NPS, PPF और Sukanya Samriddhi खाता! जानिए क्यों?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -