तंबाकू किसानों ने अनुबंध खेती शुरू करने से पहले ही शुरू किया विरोध प्रदर्शन
तंबाकू किसानों ने अनुबंध खेती शुरू करने से पहले ही शुरू किया विरोध प्रदर्शन
Share:

हैदराबाद: वर्जीनिया टोबैको ग्रोअर्स एसोसिएशन, फेडरेशन ऑफ कर्नाटक वर्जीनिया टोबैको ग्रोअर्स एसोसिएशन, कोंडापी टोबैको ग्रोअर्स एसोसिएशन और कलिगिरी एफसीवी टोबैको ग्रोअर्स एसोसिएशन सहित आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के तंबाकू किसानों और कृषि नेताओं ने अनुबंध खेती का कड़ा विरोध किया है। तंबाकू क्षेत्र का दावा है कि इससे उनकी आजीविका पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। किसानों ने यह भी दावा किया कि कोविड-19 ने फ़्लू क्योर वर्जीनिया (FCV) किसानों को विनाशकारी आर्थिक नुकसान पहुँचाया है, और तंबाकू उद्योग में अनुबंध खेती लाने का कोई भी कदम केवल महामारी से प्रभावित किसानों के संघर्ष को पूरा करने के लिए संघर्ष को तेज करेगा।

तंबाकू बोर्ड के पूर्व उपाध्यक्ष गड्डे शेषगिरी राव ने भारतीय तंबाकू क्षेत्र में अनुबंध खेती शुरू करने की सरकार की योजना के विरोध में कहा, "अनुबंध खेती हमारी पारदर्शी नीलामी प्रणाली के लिए कोई मुकाबला नहीं है जो एफसीवी तंबाकू के लिए उचित मूल्य सुनिश्चित करती है।" वास्तव में, इस प्रणाली के लिए धन्यवाद, यहां तक ​​​​कि एक छोटे और सीमांत एफसीवी तंबाकू किसान को अपने उत्पाद के लिए बेहतर मूल्य मिल सकता है, जिससे भारतीय एफसीवी तंबाकू किसान दुनिया में एकमात्र उत्पादक बन जाते हैं, जिन्होंने बहुत कम उतार-चढ़ाव के साथ साल दर साल अपने रिटर्न में सुधार देखा है।

एफसीवी तंबाकू किसानों के अनुसार, विदेशी तंबाकू बहुराष्ट्रीय कंपनियां, जो वैश्विक बाजारों में धीमी बिक्री का अनुभव कर रही हैं और भारतीय एफडीआई नियमों के तहत भारत में निवेश करने से प्रतिबंधित हैं, कथित तौर पर अनुबंध खेती पर जोर देकर देश में पिछले दरवाजे से प्रवेश करने का प्रयास कर रहे हैं।

कर्नाटक के उपचुनाव में बीजेपी हुई पीछे

राहुल गांधी ने विभिन्न राज्यों के स्थापना दिवस पर दी बधाई

आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं देश के ये 6 राज्य, जानिए कैसे हुआ था इनका गठन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -