वजन को कम करने के लिए सोने से पहले अपनाएं ये टिप्स
वजन को कम करने के लिए सोने से पहले अपनाएं ये टिप्स
Share:

आज के समय में ज्यादातर लोग बढ़ते मोटापे की समस्या से परेशान रहते हैं. मोटापा किसी भी व्यक्ति की पर्सनालिटी पर बुरा असर डालता है. कभी-कभी मोटापे के कारण लोगों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है. ज्यादातर लोग अपने वजन को कम करने के लिए एक्सरसाइज, डाइटिंग आदि का सहारा लेते हैं, पर कोई फायदा नहीं होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें रात में करने से आपका वजन तेजी से कम हो जाएगा. 

1- अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो रात में सोने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच सिरका मिलाकर पिए. सिरका खून को डिटॉक्सफाई करने में मदद करता है. रोजाना ऐसा करने से आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा. 

2- रात के समय ग्रीन टी का सेवन करने से मोटापे के साथ-साथ कैंसर की समस्या से भी बचाव होता है. रोजाना रात में ग्रीन टी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और रात भर फैट बर्न होने की प्रक्रिया चलती रहती है. 

3- हरी मिर्च का सेवन करने से भी वजन आसानी से कम हो जाता है.  हरी मिर्च में कैपसाइसिन नामक तत्व मौजूद होता है जो पेट में जलन पैदा करके भूख को कम करता है. रात में हरी मिर्च का सेवन करने से शरीर में ऊर्जा की मात्रा बढ़ जाती है. जिससे फैट बर्न होने लगता है. 

4- उबले हुए चनों में भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन बी सिक्स मौजूद होते हैं. अगर आप रात में सोने से पहले थोड़े से उबले हुए चनों का सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन कम होने लगता है.

 

जाँघों और कूल्हों के जिद्दी फैट को कम करते हैं यह उपाय

दुबलेपन की समस्या को दूर करते हैं यह हर्ब्स

पेट से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकती हैं आपकी ये गलतियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -