डायबिटीज रोकने के लिए करें ये योगासन
डायबिटीज रोकने के लिए करें ये योगासन
Share:

कहते है योग हर बीमारी का इलाज होता है. मधुमेह यानि डायबिटीज जैसी बीमारी को भी आप खुद से दूर रख सकते है. आइये आपको बताते है उन योगासन के बारे में जो शरीर में मधुमेह को होने से रोकता है. पहला है इसमें कपालभाति, इस योगासन को करने से मानव शरीर का नर्वस सिस्टम रिस्टोर्ड होता है.

इसे करने से डाइबिटीज मरीजों को बेहद लाभ मिलता है. ये आसन पेट के अंगो को उत्तेजित करके ब्लड फ्लो को अच्छा करता है. दूसरा है अनुलोम विलोम प्राणायाम, इस आसन में व्यक्ति को धीरे-धीरे साँस लेकर छोड़ना होता है. ऐसा करने से शरीर में ऑक्सीजन जाती है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है. बालासन योग में ऐसा लगता है जैसे कि बच्चा बैठा हुआ है. यह स्ट्रेस बूस्टर है. इसे करने से जांघ और घुटनो में खिंचाव महसूस होता है, जिस कारण शरीर में स्ट्रेस लेवल को कम करता है. इसे करने से कमर के के नीचे के हिस्से में होने वाले दर्द में भी आराम मिलता है.

किन्तु अगर आपके घुटने में किसी तरह की कोई चोट लगी हुई है यो इस आसन को न करे. अंत में है शवासन, ये आसन सबसे आखिर में किया जाता है. क्योकि अंत में शरीर को विश्राम दिया जाता है. इस आसन के दौरान शरीर को गहरी ध्यान अवस्था में ले जाया जाता है.

ये भी पढ़े 

मासिक धर्म के दौरान होने वाला दर्द बताएगा लेबर पेन के बारे में

लड़कियों में सीखने की क्षमता होती है इस तरह प्रभावित

फ्लैट टमी पाने के लिए छोड़ दे ये चीजें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -