खूबसूरत आँखों को बरकरार रखने के लिए यह करे उपाय

May 02 2015 11:25 PM
खूबसूरत आँखों को बरकरार रखने के लिए यह करे उपाय

आकर्षक और खूबसूरत दिखने के लिए शरीर के विभिन्न हिस्सों पर ध्यान देना होता है और इनकी सार-संभाल का पूरा-पूरा ख्याल रखना पड़ता है. खूबसूरत आंखें चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में अहम भूमिका अदा करती हैं. आंखों की अच्छी तरह देखभाल करके और इनके सौदंर्य को बढा़कर चेहरे को आकर्षक बनाया जा सकता है.

जानिए आंखों को आकर्षक बनाने के उपाय -

जब भी आंखों में थकान का महसूस करें, उन्हें ठण्डे साफ पानी से धो लें. आंखों को राहत मिलेगी. एक कप गुनगुने पानी में एक टी स्पून नमक मिलाकर दो छोटे कॉटन पैड डुबोकर हल्के निचोडें और आंखों पर रखें, जब तक कि पैड ठंडे न हो जाएं. इसके बाद ठंडे पानी से आंखें धो लें, इससे आंखों की सूजन कम हो जाएगी. आंखों में जलन होने पर गुलाबजल की दो चार बुँदे डाली जा सकती हैं. आंखों को तरोताजा रखने के लिए गुलाब जल में रूई भिगोकर आंखों पर रखें.

कुछ देर बाद ठंडे पानी के छींटे आंखों पर डालें. आंखों को ठंडक प्रदान करने के लिए खीरे के गोल टुकडे काटकर आंखों पर दस मिनट के लिए रखें फिर ठंडे पानी से आंखें धो लें. आंखों के नीचे काले धब्बे हटाने के लिए आलू को कद्दूकस करके काले घेरों पर लगाएं. आधे घंटे बाद पानी से धो लें और मॉइश्चराइजर लगा लें. आंखों की चमक बढाने के लिए वटामिन ए से भरपूर आहार लें.

?