वजन को कंट्रोल में रखने के लिए ऐसे बनाएं अपना डाइट चार्ट
वजन को कंट्रोल में रखने के लिए ऐसे बनाएं अपना डाइट चार्ट
Share:

 

आजकल ज्यादातर लोग बढ़ते हुए वजन की समस्या से परेशान रहते हैं. लोग अपने वजन को कम करने के लिए बहुत सारे तरीकों का इस्तेमाल करते हैं. जिससे कभी-कभी आपके शरीर को साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो इसके लिए अपने खान-पान का खास ध्यान रखना बहुत जरूरी है. वजन को कम करने के लिए हमेशा ऐसे आहारो का सेवन करें जिनसे आपको पूरा पोषण मिले और मोटापा भी ना बढे. 

 

1- अगर आप नियमित रूप से 50 ग्राम सेब के साथ पीनट बटर का सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन नहीं बढ़ता है और साथ ही आपके शरीर को एनर्जी भी मिलती है. 

2- स्वाद को बरकरार रखने और वजन को कंट्रोल में करने के लिए गाजर के साथ म्योनीज का सेवन करें. यह आपके वजन को बैलेंस में  रखेंगे. 

3- फलों के साथ दही का सेवन करने से भी शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट कम हो जाता है. दो चम्मच ब्लूबेरी के साथ आधा कप दही का सेवन करने से वजन कंट्रोल में रहता है. 

4- ग्रीन टी बॉडी मास इंडेक्स को सही तरीके से काम करने में मदद करती है. दिन में दो कप ग्रीन टी पीने से वजन कंट्रोल में रहता है. 

5- अगर आप नॉन वेजिटेरियन है तो चिकन सूप का सेवन करें. एक कप चिकन सूप पीने से भूख का एहसास कम होता है और शरीर को एनर्जी भी मिलती है.

रोजाना मौसमी का जूस पीने से सेहत को मिलते हैं बहुत सारे फायदे

कमर दर्द और सिर दर्द की समस्या को दूर करता है जीरे और गुड़ का पानी

शुगर की समस्या को कंट्रोल में रखती हैं सदाबहार की पत्तियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -