लिवर को स्वस्थ रखने के लिए रोज़ाना करें हल्दी वाले दूध का सेवन
लिवर को स्वस्थ रखने के लिए रोज़ाना करें हल्दी वाले दूध का सेवन
Share:

लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. लिवर हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. पर कभी कभी किसी कारण से लीवर खराब हो जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपके लीवर को मजबूत और बीमारियों से दूर रख सकते हैं. 

1- लीवर के लिए हल्दी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं. जो लिवर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं. रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में इसी हल्दी मिलाकर पिए. ऐसा करने से आपके लिवर से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी. 

2- लीवर के लिए पपीता बहुत फायदेमंद होता है. नियमित रूप से दो चम्मच पपीते के रस में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीने से लीवर से जुड़ी सभी बीमारियां ठीक हो जाती हैं. 

3- सेब का सिरका लीवर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. अगर आप खाना खाने से पहले सेब के सिरके का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर की चर्बी कम हो जाती है. अपने लीवर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और शहद मिलाकर पिए. 

4- आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है, जो लीवर की कार्यशीलता को बनाए रखने में सहायक होता है. एक रिसर्च के अनुसार आंवले में लीवर को स्वस्थ रखने वाले सभी गुण मौजूद होते हैं. रोजाना 4-5 कच्चे आंवले का सेवन करने से लीवर हमेशा स्वस्थ रहता है.

 

शरीर के सभी दर्दों से आराम दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे

मांसपेशियों को मजबूत बनाता है सरसों का तेल

टूटी हुई हड्डी को जोड़ती है काली मिर्च

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -