डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए रोज पियें हल्दी वाला दूध
डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए रोज पियें हल्दी वाला दूध
Share:

आजकल ज्यादातर लोग डायबिटीज यानी शुगर की समस्या से परेशान रहते हैं. हर पांच में से तीन व्यक्ति शुगर की समस्या का शिकार है. डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है. यह लोग मीठे का सेवन नहीं कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपका शुगर लेवल हमेशा कंट्रोल में रहेगा. 

1- ग्रेपफ्रूट डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ग्रेपफ्रूट एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में सहायक होता है. जिसे दिल की बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है. ग्रेपफ्रूट शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करता है. 

2- शुगर की समस्या में अंडे का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है. अंडे में कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो टाइप टू डायबिटीज के खतरे को कम करते हैं. एक रिसर्च के अनुसार अगर आप हफ्ते में 4 अंडे का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में डायबिटीज होने का खतरा 70% तक कम हो जाता है. 

3- एवोकैडो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना इसका सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. और साथ ही हार्ट अटैक आने का खतरा भी कम हो जाता है. 

4- हल्दी में भरपूर मात्रा में करक्यूमिन तत्व मौजूद होता है. जो दिल, किडनी और पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है. हल्दी शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखती है. रोजाना हल्दी वाला दूध पीने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

 

प्रॉब्लम के अनुसार बालों में करें हेयर ऑयल का इस्तेमाल

डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है सेब

बालों से रूसी की समस्या को दूर करता है सिरका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -