झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करें अमरुद की पत्तियों का इस्तेमाल
झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करें अमरुद की पत्तियों का इस्तेमाल
Share:

अमरूद एक बहुत ही स्वादिष्ट और मीठा फल होता है. यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. अमरूद के पत्ते हमारी ब्यूटी को बढ़ाने का काम करते हैं. इसकी पत्तियों में भरपूर मात्रा में पोटेशियम, ज़िंक और प्रोटीन मौजूद होते हैं, जो आपकी स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे अमरूद की पत्तियों के इस्तेमाल से आप अपनी स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- अमरूद की पत्तियों के इस्तेमाल से आप अपने चेहरे से बढ़ती उम्र के लक्षणों को छुपा सकते हैं. अमरूद की पत्तियों में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो चेहरे पर झुर्रियों को आने से रोकते हैं. अमरूद के पत्तों के इस्तेमाल से आपकी स्किन टाइट हो जाती है. अपनी स्किन को झुरीयों से बचाने के लिए एक बर्तन में पानी लेकर गैस पर रखें. जब पानी उबलने लगे तो इसमें अमरूद की पत्तियों को डालकर तब तक उबालें जब तक पत्तों का रंग काला ना हो जाए. अब पानी को आंच से उतार कर ठंडा कर लें. अब इसे छान कर एक बोतल में भरकर रख लें, और इसे अपने चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. आधे घंटे के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके चेहरे में निखार आएगा और चेहरे की झुर्रियां भी दूर हो जाएंगी. 

2- अमरूद की पत्तियों के इस्तेमाल से आप पिंपल्स की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं. अमरूद की पत्तियों में भरपूर मात्रा में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो बैक्टीरिया के कारण होने वाले पिंपल्स और काले दाग धब्बों को हटाने में सहायक होते हैं. पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अमरूद की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं और सूखने दें. जब ये सूख जाये तो इसे हल्के गुनगुने पानी से धो दें. ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

 

स्किन को ग्लोइंग बनाता है चारकोल फेस मास्क

इन फेस पैक्स के इस्तेमाल से पाएं गर्मियों के मौसम में भी चमकदार त्वचा

नीम के इस्तेमाल से दूर हो सकती है पिम्पल्स की समस्या

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -