सर्दियों से निपटने के लिए भारतीय सेना ने स्थापित किए आधुनिक टेंट
सर्दियों से निपटने के लिए भारतीय सेना ने स्थापित किए आधुनिक टेंट
Share:

पूर्वी लद्दाख में विभिन्न पहाड़ी स्थानों पर 50000 से अधिक सैनिकों की भरमार है, जो कि भारत और चीन के बीच कई दौर की बातचीत के अनुकूल परिणाम नहीं दे पाए। सर्दियों का कठिन मौसम वास्तव में एक प्रतिकूल जलवायु स्थिति है। भारत सरकार के सूत्रों ने कहा, इसने उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्र में तैनात हजारों सैनिकों के लिए सभी आवश्यक सुविधाओं के साथ आधुनिक आवास बनाए हैं जो कठोर सर्दियों की चपेट में है।

एक स्रोत ने कहा, नवंबर महीने के बाद पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में हर साल 40 फीट तक बर्फ गिरती है, जबकि सर्दियों के महीनों में तापमान शून्य से 40 डिग्री सेल्सियस नीचे तक गिर जाता है। आधुनिक आवासों में उचित ताप की सुविधा है। एक सूत्र ने कहा, "सर्दियों में तैनात सैनिकों की परिचालन क्षमता सुनिश्चित करने के लिए, भारतीय सेना ने सेक्टर में तैनात सभी सैनिकों के लिए आवास सुविधाओं की स्थापना पूरी कर ली है।"

"एकीकृत सुविधाओं के साथ स्मार्ट कैंपों के अलावा, जो वर्षों से निर्मित हैं, बिजली, पानी, हीटिंग सुविधाओं, स्वास्थ्य, और स्वच्छता के लिए एकीकृत व्यवस्था के साथ कला आवासों की अतिरिक्त स्थिति हाल ही में सैनिकों को समायोजित करने के लिए बनाई गई है।" सीमावर्ती सैनिकों को गर्म टेंट में समायोजित किया जाता है। आपातकालीन आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए पर्याप्त नागरिक बुनियादी ढांचे की पहचान की गई है। भारत और चीन ने अब तक आठ बार उच्च तकनीकी सैन्य वार्ता की है लेकिन कोई भी लक्ष्य हासिल नहीं किया गया।

परिवार को एक करने में जुटे अखिलेश यादव, यूपी उपचुनाव की हार से लिया सबक

इस गंभीर बीमारी से जूझ रहे है नवाज शरीफ

शिक्षा मंत्री के इस्तीफे पर तेजस्वी का हमला, कहा- एक इस्तीफे से बात नहीं बनेगी नितीश जी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -