बेहतर करियर के लिए होती है अच्छी शुरुआत की जरुरत
बेहतर करियर के लिए होती है अच्छी शुरुआत की जरुरत
Share:

हाल ही में कैरियर विकास कार्यशाला में मुझे मिली सलाह के बारे में निराशा और भ्रम के साथ बह निकला। मुझे अपने सपने का पालन करना चाहिए, और अगर मुझे अभी तक नहीं पता था कि वह क्या था, तो मुझे करियर की अनिश्चितता के साथ जीना चाहिए जब तक कि मुझे इसका पता नहीं चला। लेकिन युनाइटेड स्टेट्स में काम कर रहे एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के रूप में, मेरे लिए एक्सप्लोर करने के लिए समय निकालना कोई विकल्प नहीं था। 

उन्होंने मुझसे कहा कि सपनों की नौकरी खोजने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, मुझे इस बारे में सोचना चाहिए कि मैं किसमें अच्छा हूं और कम से कम 80% समय मुझे क्या खुशी देता है। इस सलाह ने मुझे पहली बार में चौंका दिया, लेकिन यह वही हुआ जो मुझे सुनने की जरूरत थी। मैंने करियर पैनल में भाग लेना शुरू किया, जो सभी चिंताजनक रूप से समान टेम्पलेट का पालन करते थे। मैं अन्य उत्साहित स्नातक छात्रों के साथ कमरे में चलूंगा और अपनी मुफ्त कुकीज़ और कॉफी एकत्र करूंगा, इस विश्वास के साथ कि पैनलिस्टों के पास मेरे लिए आवश्यक जादुई उत्तर होंगे। इसके बजाय, वे अपने सपनों का पालन करने के बारे में फिर से बात करेंगे। मैं पूरी तरह से खोया हुआ महसूस कर रहा था। अंत में, मैं मदद के लिए अपने सलाहकार के पास गया। हमने पिछले कुछ वर्षों में अपने करियर की योजनाओं के बारे में ज्यादा बात नहीं की थी, लेकिन मुझे लगा कि मुझे किसी ऐसे व्यक्ति से नए दृष्टिकोण की जरूरत है जो मुझे अच्छी तरह से जानता हो।

जब उन्होंने अपनी सलाह दी, तो पहले तो मैं अवाक रह गया। क्या हुआ "यदि आप जो करते हैं उससे प्यार करते हैं, तो आप अपने जीवन में एक दिन भी काम नहीं करेंगे"? मेरे सलाहकार ने मुझे आश्वासन दिया कि ऐसी नौकरी शायद ही कभी होती है। मैंने वैज्ञानिक खोजों के इतिहास के बारे में एक ब्लॉग शुरू किया। मैंने पाया कि मुझे यह चुनने की स्वतंत्रता पसंद है कि मुझे क्या लिखना है, और मुझे कभी भी ऐसी चुनौती का सामना नहीं करना पड़ा जिसका मुझे आनंद नहीं आया। 3 साल के लेखन के बाद, मुझे एक विज्ञान लेखक के रूप में एक पद की पेशकश की गई। यह मेरे बचपन के सपने जैसा कुछ नहीं है। 

उत्तराखंड में फिर शुरू हुआ बादलों का कहर, बदल के फटने के बाद मलबा आने से बदरीनाथ हाईवे हुआ बंद

मन की बात: 7 साल का कार्यकल पूरा होने पर बोले PM मोदी- 'भारत अपने खिलाफ साज़िश करने वालों को मुंहतोड़ ज़वाब देता है'

सोपोर मुठभेड़ के बीच फरार हुए आतंकी, सुरक्षाबलों को किया परेशान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -