SSC में क्लर्क बनने के लिए अंग्रेजी में लिखना होगा निबंध

Apr 24 2015 02:59 AM
SSC में क्लर्क बनने के लिए अंग्रेजी में लिखना होगा निबंध
हायर सेकेंड्री स्तर पर होने वाली भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने दूसरे चरण की परीक्षा का प्रारूप जारी कर दिया है। इस प्रकार की भर्ती में दूसरे चरण की परीक्षा पहली बार हो रही है। इसमें परीक्षा के पेपर में दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इस परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्नों वाली पहले चरण की परीक्षा में सफल अभ्यर्थी शामिल होंगे। 

आयोग का मानना है कि अगर पहले चरण की परीक्षा में कोई परीक्षार्थी नकल करके पास हुआ होगा तो वह इस परीक्षा में पकड़ा जाएगा क्योंकि इसमें उसे लिखना होगा। यह परीक्षा दस मई को होने वाली है। आयोग ने सीएचएसएल 2014 के पहले चरण की परीक्षा का परिणाम इस माह की 17 तारीख को घोषित किया था। इसमें देशभर से 50780 परीक्षार्थी सफल किए गए थे। 

आयोग की ओर से जारी सूचना के मुताबिक दीर्घ उत्तरीय परीक्षा में चार भाग होंगे। पहले भाग में अंग्रेजी भाषा के प्रश्न होंगे। इसमें अंग्रेजी में निबंध के साथ ही पत्र लेखन भी शामिल रहेगा। दूसरे भाग में जनरल इंटेलिजेन्स एण्ड रिजनिंग के प्रश्न होंगे जबकि तीसरे भाग में क्वांटेटिव एप्टीट्यूड और चौथे भाग में जनरल अवेयरनेस के प्रश्न होंगे। चारों भाग में 50-50 नंबर के प्रश्न होंगे। 

200 नंबर की यह परीक्षा दो घंटे की होगी। नेत्रहीन अभ्यर्थियों को 40 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। आयोग ने यह भी स्पष्ट किया है कि यह परीक्षा क्वालिफाइंग नेचर की होगी। इसमें मिले नंबर मेरिट में शामिल नहीं किए जाएंगे। यह जरूर है कि जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में सफल होंगे उन्हें ही अगले चरण यानी स्किल टेस्ट में शामिल किया जाएगा। 

इसमें असफल अभ्यर्थी भर्ती से बाहर कर दिए जाएंगे भले ही उन्हें पहले चरण की परीक्षा में काफी अच्छे अंक क्यों न मिले हों। यह परीक्षा केंद्र सरकार के मंत्रालयों और विभागों में डाटा इंट्री ऑपरेटर और लोअर डिविजन क्लर्क के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए होती है।