स्वस्थ रहने के लिए हफ्ते में एक बार जरूर करें इन चीजों का सेवन
स्वस्थ रहने के लिए हफ्ते में एक बार जरूर करें इन चीजों का सेवन
Share:

आज की बिगड़ती लाइफस्टाइल के कारण लोगों का स्वस्थ रहना बहुत मुश्किल हो गया है. आज के इस मॉडर्न लाइफस्टाइल में गलत खानपान का असर सबसे ज्यादा सेहत पर होता है. खानपान सही ना होने के कारण शरीर को संपूर्ण पोषण नहीं मिल पाता है. जिससे शरीर में पोषक तत्व विटामिंस और मिनरल्स की कमी हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें हफ्ते में एक बार खाने से आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं. 

1- अगर आप हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं तो हफ्ते में एक बार एवोकाडो का सेवन जरूर करें. एवोकाडो में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन B, विटामिन डी, फाइबर और प्रोटीन के गुण मौजूद होते हैं. जो दिल से लेकर कैंसर की बीमारी के खतरे से भी बचाते हैं. इसके अलावा हफ्ते में एक बार एवोकाडो का सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और आपका वजन भी नहीं बढ़ता है. 

2- बींस जैसे- राजमा, सोयाबीन, मटर और लोबिया का हफ्ते में एक बार सेवन करने से आपके शरीर को हाई प्रोटीन और फाइबर की प्राप्ति होती है. जिससे आपका शरीर बीमारियों से बचा रहता है. 

3- ब्लूबेरीज़ में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है. अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो हफ्ते में एक बार ब्लूबेरीज़ का सेवन जरूर करें. 

4- चॉकलेट खाना सभी को बहुत पसंद होता है. चॉकलेट हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. चॉकलेट में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन मौजूद होते हैं. हफ्ते में एक बार चॉकलेट का सेवन करने से दिमाग शांत रहता है और शरीर बीमार नहीं होता है. 

5- शहद में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं. अगर आप हफ्ते में एक बार शहद का सेवन करते हैं तो इससे आपका शरीर हमेशा स्वस्थ रहेगा.

 

जानिए क्या है तरबूज खाने के बेहतरीन फायदे

सेहतमंद रहने के लिए दूध के साथ करें इन चीजों का सेवन

कैल्शियम की कमी को दूर करते हैं ये आहार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -