पिंपल्स और एक्ने की समस्या से बचने के लिए जरूरी है बैलेंस डाइट लेना
पिंपल्स और एक्ने की समस्या से बचने के लिए जरूरी है बैलेंस डाइट लेना
Share:

लगातार बढ़ते प्रदूषण और कुछ गलतियों के कारण लड़कियों के चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने जैसी समस्याएं हो जाती हैं. लड़कियां इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए मार्केट में मिलने वाली केमिकल युक्त ब्यूटी क्रीम्स का इस्तेमाल करते हैं, पर कोई फायदा नहीं होता है. क्या आपको पता है अगर आपका खान-पान सही नहीं होगा तो कोई भी ब्यूटी ट्रीटमेंट आपकी त्वचा पर काम नहीं करेगा. गलत खान-पान और और जंक फूड का सेवन पिंपल्स और एक्ने की समस्या का कारण होता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पिंपल्स और एक्ने की समस्या से बचने के लिए आपको कैसी डाइट लेनी चाहिए. 

1- अगर आप पिम्पल्स और एक्ने की समस्या से बचना चाहती हैं तो अपने खाने में ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त आहारों को शामिल करें. जैसे- मछली, अखरोट, अलसी के बीज आदि. इन चीजों का सेवन करने से त्वचा में सीबम  और एक्ने का प्रोडक्शन कम हो जाता है. जिससे इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. 

2- स्किन को स्वस्थ रखने के लिए विटामिंस भी बहुत जरूरी होते हैं. विटामिंस की कमी को पूरा करने के लिए आप मौसमी फल, शकरकंद, गाजर, अंडे की जर्दी, कच्चा दूध, मशरूम, पालक, जैतून का तेल और टमाटर आदि का सेवन कर सकते हैं. 

3- स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी या नारियल पानी का सेवन करें. ऐसा करने से आपकी त्वचा हाइड्रेट रहेगी और शरीर में रक्त का बहाव भी सही रहेगा. इसके अलावा आप पानी से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन भी कर सकते हैं. 

4- ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. बादाम, अखरोट और अंजीर का सेवन करने से शरीर में सेलेनियम की कमी नहीं होती है. जिससे त्वचा की कोशिकाओं में सूजन नहीं आती है. इसके अलावा इन चीजों का सेवन करने से त्वचा में लचीलापन आता है और आप पिंपल्स और एक्ने की समस्या से बचे रहते हैं.

 

30 दिन में स्किन के काले दाग धब्बों से छुटकारा दिलाता है दही

50 साल की उम्र में भी जवान दिखने के लिए फॉलो करें यह ब्यूटी टिप्स

प्रेगनेंसी में होने वाली छोटी-मोटी समस्याओं को दूर करते हैं यह नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -