मॉनसून में बीमारियों से बचने के लिए करें हेल्थी चाय का सेवन

मॉनसून में बीमारियों से बचने के लिए करें हेल्थी चाय का सेवन

सभी लोगों को चाय पीना बहुत पसंद होता है. कुछ लोगों के दिन की शुरुआत बिना चाय पिए नहीं होती है. खासकर बारिश के मौसम में चाय पीने का मजा अलग रहता है. आज हम आपको कुछ ऐसी चाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपके स्वाद के साथ-साथ आपकी सेहत भी बरकरार रहेगी. ये चाय इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखने के साथ-साथ मूड को भी फ्रेश बनाती हैं. 

1- मसालेदार चाय पीने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है. मसालेदार चाय को जायफल, लौंग, अदरक और इलायची के इस्तेमाल से बनाया जाता है. इस चाय का सेवन करने से कैंसर, दिल से जुड़ी बीमारियां, खराब पाचन क्रिया, सर्दी खांसी और बॉडी पेन जैसी समस्याओं से बचाव होता है. 

2- कश्मीरी कहवा सूखे मेवे, दालचीनी और ताजा मसालों से बनाया जाता है. बारिश का मजा बढ़ाने वाली यह चाय इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करती है. इसके अलावा कश्मीरी कहवा का सेवन करने से मानसून में होने वाली बीमारियों से बचाव होता है. 

3- मैंगो ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. मैंगो ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी और सी मौजूद होते हैं. जो दिल से जुड़ी बीमारियों और छोटी-मोटी सेहत संबंधी समस्याओं को दूर करते हैं. 

4- नीम लेमन टी में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं. इस चाय का सेवन करने से पेट में होने वाले कीड़े, हार्ट बर्न, कब्ज़, दिल से जुड़ी बीमारियां और कैंसर का खतरा कम हो जाता है.

 

स्वस्थ रहने के लिए सही समय पर करें फलों का सेवन

डिलीवरी के बाद जरूर करें घी का सेवन

एसिडिटी की समस्या को दूर करते हैं तुलसी के पत्ते