5 लाख छात्रों को मुफ्त वितरित किए जाएंगे लैपटॉप

By News Track
Dec 27 2020 10:48 AM
5 लाख छात्रों को मुफ्त वितरित किए जाएंगे लैपटॉप

तमिलनाडु सरकार लॉकडाउन के कारण इस शैक्षणिक वर्ष 2019-2020 में राज्य संचालित स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को मुफ्त लैपटॉप का पूरा कोटा वितरित करने में असमर्थ थी, अब यह योजना मार्च 2021 से पटरी पर वापस आने के लिए तैयार है। तमिलनाडु राज्य सरकार ने 2020-2021 के राज्य बजट में पांच लाख से अधिक लैपटॉप खरीदने के लिए 950 करोड़ रुपये आवंटित किए। महामारी प्रेरित लॉकडाउन के कारण मार्च से सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल बंद थे और लैपटॉप की खरीद और वितरण बंद कर दिया गया था।

इस योजना पर नजर रखने वाले विशेष कार्यक्रम कार्यान्वयन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, हर साल जून में स्कूलों और पॉलिटेक्निक कॉलेजों के फिर से खुलने के तुरंत बाद वितरण शुरू हो जाता है। उन्होंने कहा कि यह वितरण अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाएगा ताकि सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज में स्कूलों और विद्यार्थियों में बोर्ड परीक्षा के छात्रों को तैयार करने के लिए पर्याप्त समय होगा। उन्होंने आगे कहा, हालांकि, महामारी के कारण इसे इस अकादमिक वर्ष में वितरित नहीं किया जा सका। यहां तक कि बहुराष्ट्रीय कंपनियों से लैपटॉप की खरीद में देरी हुई क्योंकि वे लॉकडाउन अवधि में परिवहन के मुद्दों के कारण इसकी आपूर्ति नहीं कर पा रहे थे।

कम कोरोना मामलों के कारण, सरकार ने 5.32 लाख लैपटॉप खरीदने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धी बोली की घोषणा करने का फैसला किया। ये लैपटॉप कक्षा 11 के 5.19 लाख छात्रों, प्रथम वर्ष के पॉलिटेक्निक छात्रों को 11,533, दिव्यांग कक्षा 11 के 463 और कक्षा 12 के शारीरिक रूप से चुनौती प्राप्त उम्मीदवारों को वितरित किए जाएंगे जो अपनी बोर्ड परीक्षा क्लियर करते हैं। वर्ष 2011 से 2020 तक 7257.61 करोड़ रुपये की लागत से छात्रों को लगभग 51.67 लाख लैपटॉप निशुल्क वितरित किए जा चुके हैं। इस साल लैपटॉप में कॉन्फिगरेशन, 2.0 गीगाहर्ट्ज पेंटियम प्रोसेसर और 500 जीबी हार्ड डिस्क के साथ इंटीग्रेटेड ग्राफिक्स सपोर्टिंग 128 एमबी वीआरएम या हायर वर्जन, विंडोज 10 प्रो-नेशनल एकेडमिक एडिशन के साथ बैटरी समेत एक साल की वारंटी दी गई है।

संघ लोक सेवा आयोग के इन पदों पर निकली बंपर भर्तियां

बिहार पुलिस के एएसआई स्टेनो का एडमिट कार्ड जारी, इस दिन होगी परीक्षा

64 साल के रिटायर्ड बैंकर ने नीट एमबीबीएस कोर्स के लिए लिया दाखिला