टीएन सरकार ने बच्चों में लाइसोसोमल स्टोरेज डिसऑर्डर के इलाज के लिए जुटाए इतने करोड़
टीएन सरकार ने बच्चों में लाइसोसोमल स्टोरेज डिसऑर्डर के इलाज के लिए जुटाए इतने करोड़
Share:

इंस्टीट्यूट ऑफ चाइल्ड हेल्थ (ICH) चेन्नई के डॉक्टर जल्द ही एग्मोर के सरकारी चिल्ड्रन अस्पताल में पहचाने जाने वाले कुछ बच्चों के लिए लाइसोसोमल स्टोरेज डिसऑर्डर का इलाज शुरू करेंगे। राज्य सरकार ने इस उपचार के लिए पांच करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में लाइसोसोमल स्टोरेज विकारों से पीड़ित बच्चों के इलाज और एंजाइम रिप्लेसमेंट थेरेपी के माध्यम से द्वितीयक उपचार की आवश्यकता की सूची तैयार करने के लिए एक चिकित्सा विशेषज्ञ समिति का गठन किया था।

लाइसोसोमल स्टोरेज डिसऑर्डर एक आनुवंशिक स्थिति के कारण नवजात शिशुओं में दुर्लभ चयापचय संबंधी रोग होते हैं, जो शरीर के कामकाज के लिए आवश्यक आणविक संरचना को तोड़ने वाले विभिन्न एंजाइमों की कमी के कारण शरीर में विषाक्त पदार्थों का निर्माण करते हैं। हालांकि पिछले साल ICH में 30 से अधिक बच्चों की पहचान लाइसोसोमल स्टोरेज डिसऑर्डर से हुई थी, लेकिन उनमें से कई के लिए इलाज शुरू नहीं हुआ है क्योंकि अस्पताल में चिकित्सा महंगी और अनुपलब्ध है।

आईसीएच के निदेशक डॉ. एस इज़ीलारसी ने कहा, "हमने तमिलनाडु चिकित्सा सेवा निगम को एंजाइम थेरेपी के लिए आवश्यक दवाओं की सूची सौंपी है।" राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा धनराशि आवंटित करने के बाद, 11 बच्चों का इलाज अगले साल से शुरू करने की तैयारी है। माह। लियोसोमल स्टोरेज डिसऑर्डर सपोर्ट सोसायटी द्वारा मद्रास उच्च न्यायालय में याचिका दायर करने के बाद कुल 11 बच्चों को अस्पताल में मुफ्त इलाज मिलेगा, तमिलनाडु सरकार, चिकित्सा सेवाओं के निदेशक और समाज कल्याण विभाग से निर्देश मांगने के लिए इन बच्चों के इलाज के लिए धन का आवंटन किया जाएगा।

गैल गैडोट ने इस आरोप के खिलाफ कही चौकाने वाली बात

हॉलीवुड सिंगर केरी कटोना के मंगेतर को हुआ कोरोना

कॉलिन फिर्थ ने अपनी नई फिल्म को लेकर कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -