तमिलनाडु के सीएम ने किया 650 अम्मा मिनी क्लीनिक का उद्घाटन
तमिलनाडु के सीएम ने किया 650 अम्मा मिनी क्लीनिक का उद्घाटन
Share:

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने सोमवार को AIADMK की अम्मा मिनी क्लिनिक योजना शुरू की क्योंकि उन्होंने राज्य में नियोजित 2,000 क्लीनिकों में से 630 के पहले सेट का उद्घाटन किया। राजधानी चेन्नई में मुख्यमंत्री ने तीन मिनी क्लीनिकों का उद्घाटन किया है। प्रत्येक मिनी-क्लिनिक में एक डॉक्टर एक नर्स और एक सहायक होगा और सुबह और शाम चार घंटे के लिए खुला रहेगा।

इससे पहले मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने कहा था कि सरकार की योजना प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में लगभग 5 से छह क्लीनिक खोलने की है। मिनी-क्लिनिक का उद्देश्य भीड़भाड़ वाले अस्पतालों पर बोझ को कम करना और मलिन बस्तियों में रहने वाले लोगों को केवल पैदल या साइकिल के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा पहुंचाना सुनिश्चित करना है। राज्य सरकार की योजना पहले दो चरणों में 630 मिनी-क्लीनिक और तीसरे चरण में 740 को लॉन्च करने की है।

चेन्नई में पहले आयोजित किए गए बुखार शिविरों के बाद इस विचार को विकसित किया गया था और बाद में राज्य के अन्य हिस्सों में विस्तार किया गया ताकि कोविड-19 मामलों का पता लगाया जा सके। “हमने उन क्षेत्रों को चुना है जहां समाज के गरीब वर्गों के लोग इन मिनी क्लीनिकों को स्थापित करने के लिए रहते हैं। हम एक स्वस्थ तमिलनाडु सुनिश्चित करना चाहते हैं और ये मिनी-क्लिनिक सपनों को साकार करने में एक लंबा रास्ता तय करेंगे। हम नहीं चाहते कि गरीब लोग परामर्श या उपचार के लिए कुछ सौ रुपये भी खर्च करें, ”पलानीस्वामी ने कहा- “इन मिनी क्लीनिकों में बुखार, सर्दी और फ्लू जैसी बीमारियों का इलाज किया जाएगा। यह लोगों के लिए बहुत मददगार होगा। 

कांग्रेस ने पूर्व मंत्री गोविंदास कोंथोजम को मणिपुर इकाई का अध्यक्ष किया नियुक्त

यूपी में 31 मार्च तक पंचायत चुनाव कराने की तैयारी, सीएम योगी के आदेश जारी

भारतीय नागरिकता को साबित करने वाले चंद्रधर दास का हुआ देहांत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -