तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने सभी दलों से कुलपतियों की नियुक्ति के लिए विधेयक का समर्थन करने का आह्वान किया
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने सभी दलों से कुलपतियों की नियुक्ति के लिए विधेयक का समर्थन करने का आह्वान किया
Share:

चेन्नई: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने सोमवार को सभी दलों के विधानसभा सदस्यों से एक विधेयक को मंजूरी देने का आग्रह किया जो राज्य सरकार को अपने अधिकार क्षेत्र के तहत विश्वविद्यालयों के लिए कुलपतियों को नामित करने की अनुमति देगा।

स्टालिन ने कहा कि गुजरात में एक जांच समिति द्वारा अनुशंसित तीन लोगों में से एक व्यक्ति को एक विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया जाता है। आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना में एक स्क्रीनिंग समिति तीन लोगों का प्रस्ताव करती है, जिनमें से एक को राज्य सरकार के सहयोग से चांसलर द्वारा नामित किया जाता है।

स्टालिन ने कहा कि विधेयक को कानूनों को बदलने के लिए पेश किया गया था ताकि  राज्य प्रशासन को कुलपतियों को नामित करने की अनुमति मिल सके। उच्च शिक्षा मंत्री के. पोनमुडी ने 6 जनवरी को विधानसभा को आश्वासन दिया कि राज्य सरकार को कुलपतियों को नामित करने की अनुमति देने के लिए एक कानून बनाया जाएगा।

स्टालिन ने आगे कहा कि उनकी सरकार और 2017 में एआईएडीएमके सरकार ने केंद्र सरकार को पंछी आयोग के सुझाव को अपनाने की सलाह दी कि राज्यपाल को विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को नामित करने की क्षमता नहीं दी जाए। 2007 में, पंछी आयोग को केंद्र द्वारा नियुक्त किया गया था।

स्टालिन के अनुसार, आयोग ने कहा कि राज्यपाल को कुलपतियों को चुनने का अधिकार देने के परिणामस्वरूप राज्य सरकार के साथ भूमिकाओं और शक्तियों का संघर्ष होगा।

मुख्यमंत्री, केवल राज्य सरकार गुजरात में कुलपतियों को चुनती है, इसलिए भाजपा के जो सदस्य सदन से बाहर चले गए थे, उन्हें विधेयक का समर्थन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु सरकार में उच्च शिक्षा विभाग के तहत 13 विश्वविद्यालय हैं।

गहलोत ने राजस्थान में 26,000 नौकरियां का सृजन करने के लिए 71,486.4 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दी

विवाह के बंधन में बंधी...इंडियन आइडल की सायली कांबले, वीडियो और फोटोज हुए वायरल

वानखेड़े स्टेडियम में मनाया गया 'क्रिकेट के भगवान' का जन्मदिन, परिवार सहित स्टैंड्स में मौजूद रहीं नीता अंबानी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -