विधानसभा चुनाव: बंगाल में 'दीदी' की हैट्रिक, असम-केरल में भी सरकार रिटर्न्स

May 02 2021 03:55 PM
विधानसभा चुनाव: बंगाल में 'दीदी' की हैट्रिक, असम-केरल में भी सरकार रिटर्न्स

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल सहित 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों के मतगणना जारी है। अब तक मिले रुझानों में जनता ने तीन राज्यों में सत्तारूढ़ दल को ही वापस लाने के संकेत दिए हैं। पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी एक बार फिर से हैट्रिक लगाती नज़र आ रही हैं, जबकि भाजपा असम में एक बार फिर से स्पष्ट बहुमत के साथ सत्ता में लौटती नज़र आ रही है। बंगाल में टीएमसी 200 से अधिक सीटों पर आगे चल रही है, जबकि असम में भाजपा 126 में से 80 सीटों पर बढ़त ले चुकी है। 

इसके साथ ही केरल में भी लेफ्ट सरकार की वापसी होती नज़र आ रही है। हालांकि केंद्र शासित पुडुचेरी में पहली बार भाजपा सरकार बना सकती है, जबकि तमिलनाडु में डीएमके-कांग्रेस गठबंधन बड़ी जीत की तरफ बढ़ रहा है। मार्च और अप्रैल में कोरोना माहमारी के संकटकाल के बीच हुए 5 राज्यों के चुनाव से भाजपा को काफी उम्मीदें थीं, किन्तु बंगाल में उसके हाथ निराशा ही लगी है। राज्य में 292 सीटों पर वोटिंग हुई थी, जिसमें से 202 पर टीएमसी आगे चल रही है, जबकि भाजपा को 77 सीटों पर बढ़त है।

इस तरह से देखें तो रुझानों में TMC सरकार बनाने के लिए आवश्यक 147 सीटों के आंकड़े से निकल गई है। भले ही भाजपा को उम्मीद के मुकाबले सीटें नहीं मिली हैं, किन्तु 2016 में तीन सीटें जीतने वाली भाजपा खाते में इतनी बड़ी संख्या में सीटे आना भी एक तरह से कामयाबी ही है।

बंगाल में TMC की जीत देखकर शिवसेना ने मोदी-शाह पर कसा तंज, कही ये बात

बंगाल में 'दीदी' ने कर दिया 'खेला'.., जानिए TMC की जीत पर क्या बोले प्रशांत किशोर ?

TMC की जीत से गदगद विपक्ष, अखिलेश-पवार ने ममता को दी बधाई