तृणमूल कांग्रेस राज्यसभा में महिला आरक्षण विधेयक के लिए एक प्रस्ताव लाएगी
तृणमूल कांग्रेस राज्यसभा में महिला आरक्षण विधेयक के लिए एक प्रस्ताव लाएगी
Share:

नई दिल्ली: तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के संसद के बजट सत्र के अंतिम सप्ताह में बहुप्रतीक्षित महिला आरक्षण विधेयक के लिए राज्यसभा में एक प्रस्ताव पेश करने की उम्मीद है।

इस विधेयक में प्रस्ताव किया गया है कि लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं को एक तिहाई सीटें दी जाएं। महिला आरक्षण विधेयक के लिए टीएमसी के अभियान को पार्टी द्वारा एक राजनीतिक कदम माना जाता है, जिसका नेतृत्व ममता बनर्जी कर रही है, जो देश की एकमात्र महिला मुख्यमंत्री हैं, और इसकी संसदीय टीम में 34% महिला सांसद हैं।

पश्चिम बंगाल टीएमसी सरकार हमारे समाज के विकास और देश के विकास में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका की सराहना करती है। टीएमसी सदस्य डेरेक ओ ब्रायन, जो सदन के नियम 168 के तहत सोमवार को राज्यसभा में प्रस्ताव दायर कर सकते हैं, ने टिप्पणी की, "यह उन्हें संसद और राज्य विधानसभा में 33 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

नोटिस के अनुसार, महिला मंत्रियों के अनुपात में नाटकीय गिरावट के कारण विश्व आर्थिक मंच की वैश्विक लिंग अंतर रिपोर्ट 2021 में भारत 156 देशों में से 28 स्थानों की गिरावट के साथ 140 वें स्थान पर आ गया, जो 2019 में 23 प्रतिशत से घटकर 2021 में 9.1 प्रतिशत हो गया है। वर्तमान बाजार हिस्सेदारी 14 प्रतिशत है।

नोटिस में उल्लेख किया गया है कि राष्ट्रीय संसद रैंकिंग में अंतर-संसदीय संघ की महिलाओं में भारत की स्थिति में पिछले कुछ वर्षों में लगातार गिरावट आई है। भारत 1998 में 95वें स्थान पर था। मार्च 2022 तक भारत 184 देशों में से 144 वें स्थान पर है।

"केंद्र सरकार की प्राथमिकताएं अपनी हैं। " यह आपराधिक पहचान कानून के साथ-साथ एमसीडी कानून को पेश करने का इरादा रखती है। "महिला सशक्तिकरण उनके एजेंडे में क्यों नहीं है?" हम पूछते हैं। ओ'ब्रायन ने इसे उठाया।

iPhone 13 की तरह दिखाई देता है Realme का ये नया स्मार्टफोन, जानिए क्या है फीचर्स

गर्मियों में घूमने के लिए सबसे लाजवाब और बेहतरीन हैं भारत की ये जगहें

जर्मनी को 2-1 से मात देकर जूनियर हॉकी विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंची भारतीय महिला टीम

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -