इन दलों ने की चुनाव आयोग से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा न छिनने की अपील
इन दलों ने की चुनाव आयोग से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा न छिनने की अपील
Share:

नई दिल्लीः गत चुनावों में लचर प्रदर्शऩ के बाद देश के कुछ राजनीतिक दलों पर राष्ट्रीय दर्जे के पहचान पर संकट खड़ा हो गया है। चुनाव आयोग ने इन दलों से राष्ट्रीय दर्जा छिनने के बाबत सवाल पूछा है। इन दलों में तृणमूल कांग्रेस, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) व राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) शामिल हैं। इस मामले पर तीनों दलों के प्रतिनिधि आयोग के सामने निजी सुनवाई के लिए खड़े हुए थे।

उन्होंने आयोग से कहा कि तीनों पुरानी पार्टियां हैं और राष्ट्रीय राजनीति में प्रमुख भूमिका निभा चुकी हैं, इसलिए उनका दर्जा हालिया चुनावी प्रदर्शनों पर आधारित नहीं होना चाहिए। सीपीआई महासचिव डी. राजा ने मीडिया को बताया, 'हमने आयोग से कहा कि हम देश की पुरानी पार्टी हैं। आजादी में अग्रणी भूमिका निभा चुके हैं। हमने आग्रह किया है कि हमारा राष्ट्रीय दर्जा रहने दिया जाए। टीएमसी के कल्याण बनर्जी ने कहा, 'वर्ष 2016 में नियम बदले थे। इसके तहत दो चुनाव बाद पार्टी के दर्जे की समीक्षा होनी चाहिए, इसलिए नोटिस हम पर प्रभावी नहीं होता है।

एनसीपी नेता माजिद मेनन ने आयोग से कहा, 'हमारी पार्टी 15 साल तक महाराष्ट्र की सत्ता में रही है। हम सत्ता में लौटेंगे। हमें मौका दिया जाना चाहिए।' फिलहाल, कांग्रेस, बीजेपी,बीएसपी, सीपीआई, भाकपा (मा‌र्क्सवादी), तृणमूल, एनसीपी और नेशनल पीपुल्स पार्टी ऑफ मेघालय को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा प्राप्त है। बता दें कि चुनाव आयोग समय-समय पर दलों की राजनीतिक प्रभाव का आकलन करते हुए उसे राष्ट्रीय दर्जा देता है अथवा वापस ले लेता है।

पाकिस्तानी एजेंसी ISI ने आतंकी गुटों के साथ की गुप्त बैठक, भारत पर हमले के लिए बनाया ये प्लान

रेलवे जल्द लागू करेगा नई कैटरिंग पॉलिसी, कम दामों में मिलेगा शानदार भोजन

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की बेटी को मिली कांग्रेस में बड़ी जिम्मेदारी, मिला यह पद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -