तिरुमला ही है भगवान हनुमान का जन्मस्थान, मंदिर प्रशासन पेश करेगा सबूत
तिरुमला ही है भगवान हनुमान का जन्मस्थान, मंदिर प्रशासन पेश करेगा सबूत
Share:

विशाखापत्तनम: तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) ने कहा है कि वह यह साबित करने के लिए ऐतिहासिक और प्रासंगिक प्रमाण पेश करेगा कि आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में भगवान वेंकटेश्वर का निवास स्थान तिरुमला ही भगवान हनुमान का जन्मस्थल है। मंदिर का प्रशासन, TTD, उगादि उत्सव (तेलुगु नव वर्ष) के दिन 13 अप्रैल को एक पुस्तिका के रूप में एक डॉक्यूमेंटजारी करने के लिए तैयार है, जिससे यह साबित किया जा सके कि अंजनाद्री, तिरुमाला की सात पहाड़ियों में से एक, अंजनाद्री को रामभक्त हनुमान का जन्मस्थल कहा जाता है।

TTD के कार्यकारी अधिकारी केएस जवाहर रेड्डी ने कहा है कि, "हम यह साबित करने के लिए एक पुस्तिका के रूप में समिति की रिपोर्ट लाएंगे कि भगवान हनुमान वास्तव में अंजनाद्री में जन्मे थे, जो तिरुमाला की सात पहाड़ियों में से एक है, जो पूर्वी घाट के शेषचलम पहाड़ी श्रृंखला का हिस्सा हैं"। पैनल ने गुरुवार को रेड्डी के साथ बैठक में TTD को अपनी रिपोर्ट सौंपी। समिति के एक सदस्य ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि, “खगोल विज्ञान पर आधारित भगवान राम के मार्ग को ट्रैक करने के लिए अतीत में अलग अलग अन्य शोधकर्ताओं द्वारा कई रिसर्च की गई हैं। रामेश्वरम से होते हुए श्रीलंका में प्रवेश करने से पहले अयोध्या से दक्षिण की यात्रा करने वाले राम, शायद तिरुमला में भगवान हनुमान के पार आए होंगे“

समिति के सदस्य ने बताया है कि, "शास्त्रों के मुताबिक, अंजना देवी ने बजरंगबली को जन्म देने से पहले तमसाला पहाड़ियों के एक झरने, और अखाड़ा गंगा में पवित्र स्नान किया था।"

दूसरी Covid19 लहर भारतीय बैंकों के लिए जोखिम को बढ़ाती है: फिच रेटिंग्स

हैदराबाद में खुदाई में मिले सोना और प्राचीन गहने

सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट की गई दर्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -