क्या महीना खत्म होने से पहले आपकी सैलेरी भी हो जाती है खत्म?

Mar 27 2018 01:20 PM
क्या महीना खत्म होने से पहले आपकी सैलेरी भी हो जाती है खत्म?

अक्सर हमारें साथ ये होता है कि महीना खत्म होने के पहले ही हमारी सैलेरी खत्म हो जाती है और हमें अगले महीने की सैलेरी का इंतज़ार रहता है. महीना खत्म होने के पहले ही सैलेरी खत्म होने पर हमें कई बार मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में हम सोचते है कि जल्द से जल्द सैलेरी मिल जाए. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसी बातें जिनके जरिये आप अपने बजट को सही बनाकर रखें. ताकि हर महीने आपको इस दिक्कत का सामना ना करना पड़े.

खर्चा ट्रैक करें :

सबसे पहले तो आप एक लिस्ट बनाये और पता करें कि आप हर महीने किन-किन चीजों में ज्यादा खर्च कर रहे हैं. ध्यान रहे लिस्ट पूरी ईमानदारी से बनी होना चाहिए और फिर उस पर विचार करें कि आप सबसे ज्यादा फालतू का खर्चा करते कहा है.

प्लान बनाएं :

पूरा खर्चा लिखने के बाद आप फिर से लिस्ट बनाये लेकिन इस बार दो लिस्ट बनाये. एक लिस्ट फिजूलखर्चों की और एक ऐसे खर्चों की भी लिस्ट बनाएं, जहां आप कटौती कर सकते हैं. इसके बाद आप लिस्ट के अनुसार खर्चा करें, इससे आपको पता चलेगा कि आप बेवजह खर्चा कहा कर रहे है.

अलग से कमाई :

अगर आप कोई ऐसा काम कर रहे है जिससे आप एक्सट्रा इनकम भी कर सकते हैं तो ऐसे में आप वो काम जरूर करें ताकि आप अपनी सैलेरी के साथ अलग इनकम कर सके जिससे आप जरुरत की  चीजों को खरीद सकें.

पार्टी को कहें ना :

कुछ लोग तो ऐसे होते है जिनका बगेर पार्टी के दिन ही नहीं गुजरता है और ऐसे में वह कई सारे खर्चे कर बैठते है. इसलिए बेहतर होगा कि आप पार्टी से थोड़ा दुरी बनाये.

ये भी पढ़े 

ऑफिस पॉलिटिक्स से बचने के आसान तरीक़े

आपकी बेरोजगारी के कहीं ये कारण तो नहीं

वेटर की नौकरी से की स्मृति ईरानी ने अपने करियर की शुरुआत

 

?