कोरोना वायरस :मास्क लगाने से पहले जान ले बात, खुद को न डाले परेशानी में
कोरोना वायरस :मास्क लगाने से पहले जान ले बात, खुद को न डाले परेशानी में
Share:

तेज़ी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलो को देखते हुए कई राज्यों में मास्क लगाकर बाहर निकलना अनिवार्य कर दिया गया है लेकिन यदि सही तरीके से मास्क नहीं लगाया गया है तो आप इस संक्रमण का शिकार हो सकते है इसलिए जरुरी है इस मास्क को लगाने के सही तरीके को जान ले , तो देर किस बात की है आइये जानते है इसके बारे में.............

- मास्क को नाक के नीचे पहनना आपको खतरे में डाल सकता है। इसलिए मुंह के साथ-साथ नाक को भी कवर कर के रखें।

- ठुड्डी को ना कवर करना। यह भी मास्क पहनने का एक गलत तरीका है, जो आपको कोरोना वायरस के संक्रमण से नहीं बचा पाएगा। इसलिए नाक और मुंह के साथ-साथ ठुड्डी को भी कवर कर लें।

- मास्क को ढीला पहनना भी गलत तरीका है। अगर आपका मास्क ढीला है और साइड में अधिक गैप है तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए मास्क को एकदम टाइट कर के कान में फंसाएं, ताकि किसी तरह का कोई गैप ना हो।

- सिर्फ नाक के टिप को कवर करना भी मास्क पहनने का गलत तरीका है। ध्यान रहे कि जब भी आप मास्क पहनें नाक पूरी तरह से कवर हो। ऊपर तक नाक को कवर कर के रखें।

- मास्क को गले पर पुश कर लेना। अगर आप थोड़ा रिलैक्स करने के लिए ऐसा करते हैं तो यह घातक हो सकता है। जब भी बाहर निकलें पूरे समय मास्क को पहनें रहें।

- ये मास्क पहनने का सबसे सही तरीका है। मास्क हमेशा टाइट से पहनें और ध्यान रहे कि आपका नाक, मुंह और ठुड्डी एकदम अच्छी तरह कवर हो। साथ ही साइड में किसी तरह का कोई गैप ना हो।

- अगर आप कोरोना वायरस के संक्रमण से बचना चाहते हैं तो घर से बाहर निकलते वक्त सही तरीके से मास्क जरूर पहनें। अगर आपने गलत तरीके से मास्क पहना तो आपके लिए घातक साबित हो सकता है।

इन उपायों से सही तरीको से मास्क लगाकर आप अपने और अपने परिवार की सही तरीके से रक्षा का सकते है और संक्रमण फ़ैलाने से भी बचा जा सकता है।

Hydroxychloroquine से कैसे संभव हुआ कोरोना का इलाज , जाने इसके साइड इफेक्ट्स

इंटरनेट में धमाल मचाने वाली Dalgona कॉफ़ी के फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

लॉकडाउन में मनमर्जी से घूम रहे थे स्वास्थ्य मंत्री, पीएम ने पद से किया निष्कासित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -