बार बार सूखता है गला तो इन टिप्स से करें समस्या दूर

बार बार सूखता है गला तो इन टिप्स से करें समस्या दूर

गर्मी में बार बार गला सूखने की परेशानी होती है. प्यास ना भी लगी हो तो पानी पीना पड़ता है. हालाँकि पानी पीना तो सेहत के लीये अच्छा होता है. लेकिन ज्यादा पानी भी आपके शरीर अच्छा नहीं होता. गला सूखने की परेशानी एक ऐसी समस्या है जो किसी को भी हो सकती है. वैसे तो यह समस्या ज्यादातर बरसात के मौसम में ही होती है. गले सूखने की समस्या से खराश और खिचकिच सी रहती है. ऐसे में कई बार बहुत सी दिक्कतें आती हैं. लेकिन इसका भी उपाय है जिसके बारे में हम बताने जा रहे हैं. 

* नमक के पानी से गरारे
गला सूखने या खराश के दौरान अगर आप दिन में कई बार गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करें, तो इससे लाभ मिलता है. इससे आपके गले के भीतर सूजन तो कम होगी, मांसपेशियों को आराम मिलेगा और साथ ही बैक्‍टीरिया भी दूर होंगे. 

* मुलेठी
मुलेठी बहुत गुणकारी औषधि है. मुलेठी का सेवन करने से गले से संबंधित सभी रोगों जैसे गले में हो रही खराश, गले का सूखना, गले में सूजन और खांसी से छुटकारा मिलता हैं.

* तुलसी 
तुलसी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है जो बीमारियों से शरीर की रक्षा करता है. यदि गले में खराश हो तो तुलसी के पत्तों का काढ़ा बनाकर, इस काढ़े से गरारे करें. ऐसा करने से गले को आराम मिलता है. 

* पानी 
शरीर में पानी की कमी से कई रोग होते है. इसलिए शरीर में कभी भी पानी की कमी न होने दे. इसके बार बार पानी पीने की आदत डाले. 

* शहद 
सूखते गले के लिए शहद भी बहुत लाभकारी होता है. जब गले में खिचखिच हों, तो शहद का सेवन करें. एक चम्‍मच शहद पी लें. ऊपर से पानी न लें. इसमें ऐसे गुण होते हैं जिससे गले को तुरंत राहत मिल जाती है.

कुछ ही समय में छूटेगी शराब की लत, घरेलु उपाय देंगे साथ

सिजेरियन डिलीवरी के बाद रखें इन बातों का ध्यान, नहीं बढ़ेगी परेशानी

इन संकेतों से भी जान सकते हैं आप गर्भवती हैं या नहीं