ऐसे करे अपने ऊनी कपड़ो की देखभाल

ठण्ड का मौषम आते ही ऊनी कपडे निकल जाते है। लेकिन वुलेन कपड़ों की प्रॉपर केयर न की जाए, तो एक-दो इस्तेमाल के बाद ही इनके आकार और रंग में अंतर साफ नजर आने लगता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके ऊनी कपड़े सालों-साल चलें, तो इनकी देख्‍ाभाल भी सही तरीके से करें। धोने से पहले की बात वुलेन आइटम्स को धोने से पहले उस पर लगे लेबल को ध्यान से पढ़ें। अगर ऊनी कपड़े पर लिखा है- `ड्राई क्लीन ओनली’ तो उसे कपड़े को घर पर कभी भी साफ न करें।

ऊनी वस्त्रों को धोने से पहले ब्रश से अच्छी तरह से साफ कर लें और धोते समय इसे उलटा कर लें।सामान्य कपड़ों से इतर ऊनी कपड़ों के लिए खास बने डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें, क्योंकि सामान्य डिटर्जेंट से ऊनी रेशे कठोर बन जाते हैं। बेबी शैंपू या सामान्य शैंपू भी ऊनी कपड़ों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

हर दिन न धोएं ऊनी कपड़े भले ही कॉटन या सिंथेटिक कपड़ों को एक यूज के बाद धोती हों, पर ऊनी कपड़ों के साथ यह ट्रीटमेंट नहीं चलेगा। ऊनी कपड़ों की लाइफ बढ़ाना चाहते हैं, तो उसे धोने की जरूरत हो, तभी धोएं। हर इस्तेमाल के बाद हवा में फैलाने भर से भी ऊनी कपड़े हाइजीन फ्री हो जाते हैं। हर यूज के बाद वुलेन कपड़ों को मुलायम ब्रश से झाड़ना न भूलें। ऐसा करके आप वुलेन कपड़ों को कई बार पहन सकते हैं।

ठण्ड में कुछ ऐसे बनाये होटों को गुलाबी

कंही आपका साथी भी आपको धोखा तो नहीं दे रहा है

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -