लॉक डाउन में ऐसे करे सब्जियों को स्टोर, लम्बे समय तक नहीं होगी ख़राब
लॉक डाउन में ऐसे करे सब्जियों को स्टोर, लम्बे समय तक नहीं होगी ख़राब
Share:

भारत  में लॉक डाउन चल रहा है और कई राज्यों में पूरी तरह से लॉक डाउन की तैयारी चल रही है ऐसे में सब्जियों से लेकर हर सामान ऑनलाइन ही मंगवाना पद सकता है ऐसी किसी भी परेशानी से बचने के लिए सब्जियों को स्टोर करने के कुछ टिप्स आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है जिस से ये लम्बे समय तक ख़राब नहीं हो और आप इस समय परेशानी से बच सके , तो देर किस बात की है आइये जानते है ऐन टिप्स के बारे में   ...........

- सूक्ष्मजीवों को विकसित होने के लिए नमी की जरूरत होती है। इसलिए अपने भोजन को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए आप उसका मॉइश्चर खत्म करें। इस तरह आप कई हर्ब्स को लंबे समय तक आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। मसलन, अगर आप बाजार से पुदीना लाई हैं तो वह दो-चार दिन में ही गल जाएगा। ऐसे में आप उसकी पत्तियों को सुखाकर पाउडर बनाकर स्टोर करें। अब आपको जब भी किसी डिश में पुदीने का इस्तेमाल करना हो, आप उस पुदीने के पाउडर को यूज करें। इस तरह आप पुदीना को छह महीने से लेकर एक साल तक आसानी से स्टोर कर पाएंगी।

- अल्कोहल, एसिड, नमक और चीनी हाई कान्सन्ट्रैशन की तरह काम करते हैं। यह कान्सन्ट्रैशन सूक्ष्मजीवों को विकसित होने से रोकते हैं। नेचुरली एसिडिक फ्रूट को शुगर या अल्कोहल के साल्यूशन में प्रिजर्व किया जाता है। इसी तरह, सब्जियां जो ज्यादातर एल्काइन होती हैं, उन्हें एसिडिक विनेगर या साल्ट की मदद से प्रिजर्व किया जाना चाहिए। सिरके में मौजूद एसिड भोजन को खराब होने से रोकता है। अगर आपने कभी नोटिस किया हो तो कई तरह की सब्जियों का अचार बनाते समय सिरके का इस्तेमाल किया जाता है ताकि अचार जल्दी खराब ना हो।

- सब्जियों को फ्रेश बनाए रखने और उनके रंग व पोषक तत्वों को लंबे समय तक बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उन्हें ब्लॉन्च करके फ्रीज करें। इस तरह अगर सब्जियों को स्टोर किया जाए तो उन्हें काफी लंबे समय बेहद आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। सब्जियों को ब्लांच करने के लिए सबसे पहले उन्हें पानी में उबालें और फिर तुरंत ठंडे पानी में डालें। इसके बाद अतिरिक्त पानी निकाल लें और  उन्हें अच्छी तरह से सूखा लें। अब आप इन्हें पैक करके फ्रीजर में रखें।

- अगर आप फलों को लंबे समय तक स्टोर करना चाहती हैं तो इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप इनका पल्प निकाल लें या फिर जूस बना लें। फिर इस गूदे और रस को फ्रीज करें और आप जब चाहें इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

घर बैठे लॉक डाउन का उठाये पूरा लाभ ऐसे बनाये होममेड स्क्रब और करे इस्तेमाल

स्कैल्प में खुजली की समस्या को मिनटों में दूर करेगा घरेलु नुस्खा

घर पर टेस्टी और गाढ़ा दही ज़माने के लिए अपनाये ये असरदार टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -