गर्मी में आपको सेहतमंद रखते हैं यह 5 सुपरफ़ूड
गर्मी में आपको सेहतमंद रखते हैं यह 5 सुपरफ़ूड
Share:

गर्मी का मौसम आ चुका है। ऐसे में आप जानते ही होंगे कि इस मौसम में सेहत को लेकर बड़ी सावधानी रखनी जरुरी है। जी दरअसल इस दौरान अगर खान-पान में जरा सी भी लापरवाही की जाए तो इसके चलते गंभीर रूप से बीमार होने का खतरा रहता है। कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि, गर्मियों में खाई जाने वाली कुछ चीजें सेहत को बड़ा फायदा पहुंचाती हैं। आज हम आपको उन्ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको गर्मियों में खानी चाहिए।

तोरई- कहा जाता है गर्मियों के मौसम में तोरई की सब्जी जरूर खाना चाहिए क्योंकि तोरई में पेक्टिन नाम का फाइबर होता है जो दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है। यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।

सेब, अंजीर और नाशपाती- यह तीनों चीजें फाइबर से भरपूर होती हैं। इनमे पोषक तत्व होते हैं जो इनके छिलके में भी होते हैं इस वजह से इन्हे छिलके समेत ही खाएं। इन्हे खाने से पहले अच्छे से धो लें।


ब्लैकबेरीज और रेस्पबेरीज- एक्सपर्ट्स के अनुसार बेरीज फाइबर का अच्छा स्त्रोत हैं। यह विटामिन C से भरपूर होता है। जी दरअसल एक कप बेरीज में 8 ग्राम फाइबर पाया जाता है।

तरबूज- गर्मी में खूब तरबूज खाना चाहिए क्योंकि यह शरीर को ठंडा करने और डिहाइड्रेशन दूर करने में मदद करता है। जी दरअसल तरबूज में पानी की मात्रा ज्यादा होती है और इसे खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती है।

संतरा- एक्सपर्ट्स के अनुसार संतरे में खूब सारा पोटैशियम होता है जो गर्मियों के मौसम में जरूरी माना जाता है। जी दरअसल गर्मियों में पसीने के जरिए पोटैशियम बाहर निकल जाता है जिससे मांसपेशियों में ऐंठन होना शुरू हो जाती है। इसी वजह से इस मौसम में संतरा खाना चाहिए।

रुबीना दिलैक ने ठुकराया रोहित शेट्टी का करोड़ों का ऑफर, जानिए क्या है वजह?

यूपी में बस-ट्रेलर की टक्कर में 6 लोगों की मौत, 2 की हालत नाजुक

होली पर यूपी आने वाले हर शख्स को कराना होगा कोरोना टेस्ट, योगी सरकार ने जारी की गाइडलाइन्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -