आँखों की जलन से हैं परेशान तो इस तरह करें दूर
आँखों की जलन से हैं परेशान तो इस तरह करें दूर
Share:

आंखों में जलन के कई कारण हो सकते हैं. इससे कई लोग परेशान रहते हैं और खराब धूलभरे मौसम, वातावरण में फैले धूएं और प्रदूषण के कारण भी आंखों में जलन पैदा हो सकती है. आँखों को ऐसे में कई परेशानी होती है जिसका इलाज आपको नहीं मिलता. इससे आंखों में जलन होने पर आंखें लाल हो जाती है और उनसे पानी गिरने लगता है. आंखों की इस जलन को शांत करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं.  

पानी - आंखों की जलन शांत करने के लिए पानी सबसे पहला और सबसे आसान उपाय माना जाता है. ठंडे-ठंडे पानी से अपनी आंखों को धोएं जिससे आंखों की जलन शांत हो जाती है.

खीरा - खीरे में 96 प्रतिशत पानी होता है इसलिए यह आंखों को हाइड्रेट रखता है और जलन शांत करता है. आंखों की जलन शांत करने के लिए खीरे की ठंडे स्लाइस को थोड़ी देर आंखों पर रख कर लेट जाने से फायदा मिलता है.

आलू -  आलू को पतले-पतले टुकड़ों में काट लें और फिर आंखों पर रख लें. 15 मिनट बाद नए टुकड़ें आंखों पर रखें इससे आंखों की जलन और पानी गिरने की समस्या से निजात मिलती है.

ग्रीन टी बैग -  इन बैग्स को फ्रीज में स्टोर कर लें और जब भी आंखों में जलन हो तो इन ग्रीन टी बैग्स को भिगोकर आंखों पर रखें जिससे आंखों की जलन शांत होती है.

ठंडी चम्मच - एक चम्मच को फ्रिज में रखें और फिर उसे 10 मिनट तक आंखों पर रखने से आंखों की जलन कम होती है और आई बैग्स भी खत्म हो जाते हैं.

दांतों का पीलापन हटाएंगे ये घरेलु नुस्खे, रोज़ अपनाएं

50 की उम्र में भी 20 की दिखती है यहाँ की महिलाएं, सीक्रेट जानकार होश उड़ जाएंगे

ये हैं 5 बेस्ट हर्बल शैम्पू जो आपके बालों को रखेंगे हमेशा डैंड्रफ से दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -