दांतों की झनझनाहट कर रही परेशान, तो ऐसे पाएं निजात
दांतों की झनझनाहट कर रही परेशान, तो ऐसे पाएं निजात
Share:

दांतों में होने वाली सेंसिटिविटी यानि झनझनाहट के बारे में आप जानते ही होंगे जो  कुछ भी अधिक ठंडा या अधिक गर्म खाने से होने लगती है. इससे कई लोग परेशां रहते हैं. दांतों में झंझनाहट होने की वजह से व्यक्ति कुछ भी ठंडा नहीं खा पाता है और उसके दांतों में दर्द होने लग जाता हैं. लेकिन इससे निजात पाने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं कि किस तरह इससे निजात पा सकते हैं. तो आइये जानते है इन घरेलू उपायों के बारे में.

* तिल, सरसों का तेल और नारियल का तेल एक-एक चम्मच करके अच्छी तरह मिला लें. अब इस तेल से दांतों और मसूड़ों की मसाज करें. उसके बाद गुनगुने पानी से मुंह साफ कर लें. कुछ दिन ऐसा करने पर आपको खुद ही फर्क नजर आने लगेगा.

* फ्लोराइड हमें दांतों की सड़न और टूथ इनेमल को डैमेज होने से बचाता है. ऐसे माउथवॉश और टूथपेस्ट का प्रयोग करें जिसमें फ्लोराइड शामिल हो.

* नमक और सरसों के तेल से मसाज करना भी फायदेमंद होता है. आप चाहें तो सिर्फ सरसों के तेल से भी दांतों और मसूड़ों की मसाज कर सकते हैं.

* संवेदनशील दांतों के लिए बाजार में कई खास तरह के टूथपेस्ट मौजूद हैं. तो दातों में ठंडा-गरम लगने पर साधारण टूथपेस्ट के बजाय इनका उपयोग करें. व्हाइटनर युक्त टूथपेस्ट का उपयोग न करें, ये टूथपेस्ट दांतों पर कठोरता से काम करते हैं जिससे तकलीफ और बढ़ जाती है. 

* हल्के गरम पानी में लगबग 2 चम्मच नमक मिला लें. और फिर इस घोल से सुबह को तथा रात को सोने जाने से पहले कुल्ला करें. यह एक आयुर्वेदिक उपचार है जो दांतों में ठंड़ा-गरम लगने की समस्या में कभी लाभदायक होता है.

सोशल मीडिया पर दिनभर बिताते हैं समय तो हो गए हैं आप बीमार

लगातार बैठे रहने से आपके भी बट में होता है दर्द तो ये चीज़ करेगी मदद

वेजिटेरियन लोगों को करना चाहिए मुनक्के का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -