मुंहासों से छूटेगा पीछा, अपनाएं ये देसी तरीके

मुंहासों से छूटेगा पीछा, अपनाएं ये देसी तरीके

चेहरे पर मुहांसे निकलना, आम बात है. कहते हैं एक उम्र के बाद चेहरे पर ऐसे दाग या मुहासे आ ही जाते हैं. कई बार इनका इलाज भी करवाओ तो उल्टा असर पड़ जाता है और चेहरा पहले भी ज्यादा भद्दा लगने लगता है. मुहांसे त्वचा की ऐसी समस्या है, जो चेहरे की खूबसूरती को तो कम कर ही देती है, साथ ही आपको मानसिक कष्ट भी देती है. मुहांसे निकलने के कई कारण होते हैं जैसे तैलीय त्वचा, गंदगी, कब्ज, रूसी या फिर हार्मोन्स में असंतुलन होना. हम कितना भी ख्याल रख लें लेकिन ये निकल ही आते हैं, लेकिन कुछ देसी उपाय ऐसे हैं जिससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा.
 
* चंदन: चंदन मुहांसों के लिए रामबाण की तरह काम करता है. चंदन मुहांसो को शीतलता प्रदान करता है जिससे जल्द ठीक होने में मदद मिलती है. इसलिए मुहांसों को ठीक करने के लिए चंदन बेहतरीन उपाय है.

* संतरे का छिलका: इसमें विटामिन सी होता है जिससे त्वचा के मुहांसों को ठीक करने में मदद मिलती है. इससे मुहासों से मुक्ति के अलावा त्वचा की चमक भी बनी रहती है.

* मुल्तानी मिट्टी का लेप: मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कर भी आप मुहासों से छुटकारा पा सकते है. तैलीय त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से मुहांसे जल्द ठीक होते है. इससे त्वचा के रोमछिद्र भी खुल जाते है.

* नींबू का रस : मुहांसों की समस्या से परेशान हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए नींबू बेहद कारगर है. नींबू के रस में विटामिन सी होता है जिससे मुहांसों से जल्द मुक्ति मिलती है.

* एलोवेरा: एलोवेरा त्वचा के लिए बेहतर माना जाता है और इससे भी मुहांसों को ठीक करने में मदद मिलती है.

कई परेशानियों का इलाज है यह तेल

सर्दी में फ़टे होंठों का ख्याल रखेंगी ये घरेलु टिप्स

अनजाने में जल गए हैं हाथ, तो तुरंत करें देसी इलाज