गर्दन के कालेपन से ख़राब हो रहा लुक तो इन टिप्स से निखर जाएगी
गर्दन के कालेपन से ख़राब हो रहा लुक तो इन टिप्स से निखर जाएगी
Share:

चेहरे के साथ शरीर के बाकी अंगों को भी चमकाना बेहद जरुरी है जिस पर अक्सर लोग ध्यान नहीं देते. इसमें एक है गर्दन. जी हाँ, धूल-मिट्टी और अच्छे से देखभाल ना करने के कारण गर्दन काली होने लगती है जो देखने में काफी भद्दी लगती हैं. गर्दन का कालापन दूर करने के लिए लोग कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आप कुछ घरेलू नुस्खो का इस्तेमाल करके भी गर्दन के कालेपन को दूर कर सकते हैं. आइये बता देते हैं ये नुस्खे. 

एलोवेरा जेल : इसके लिए एलोवेरा जेल से गर्दन पर मसाज करें और फिर इसे 10-15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद इसे पानी से साफ कर लें. इसे रोज लगाने से कुछ दिनों में ही फर्क दिखने लगेगा.

सेब का सिरका : यह डेड स्किन को निकालकर गर्दन के कालनेपन को दूर करता है. साथ ही इससे त्वचा का पीएच लेवल भी संतुलित रहता है. 2 टेबलस्पून सेब के सिरके को पानी में मिलाएं. फिर इसे कॉटन की मदद से गर्दन पर लगाकर 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद इसे पानी से साफ कर लें.

बादाम का तेल : बादाम के तेल में विटामिन ई और एक ब्लीचिंग एजेंट होता है, जिससे त्वचा की डेड सेल  निकाल जाते है. बादाम तेल की कुछ बूंदों से गर्दन पर 10 मिनट तक मसाज करें और फिर इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें.

दही : दही में ऐसे प्राकृतिक एंजाइम होते हैं,. 2 चम्मच ताजा दही को गर्दन पर लगाएं. फिर 15 मिनट बाद इससे पानी से साफ कर लें.  

आलू : आलू में ब्लीचिंग गुण होते हैं, जिससे गर्दन का कालपन दूर हो जाता है. इसके लिए आलू के रस को गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद मसाज करते हुए इसे पानी से साफ कर लें.  

ओलिव आयल से बनाएं घर के पुराने फर्नीचर को नया

इन घरेलु उपायों से चमकेंगे आपके खिड़की और दरवाजे

सर्दियों में घर को इन तरीकों से रखें गर्म, नहीं लगेगी ठंड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -