जानिए ब्लैक हेड्स और वाइट हेड्स को निकालने के घरेलु नुस्खे
जानिए ब्लैक हेड्स और वाइट हेड्स को निकालने के घरेलु नुस्खे
Share:

ब्लैक हेड्स और व्हाइटहेड सभी को परेशान करते हैं खासकर ऑयली त्वचा वाले को. सर्दी, गर्मी या बरसात, ये हो ही जाते हैं. लेकिन आपको बता दें, व्हाइटहेड को ब्लैक हेड्स से ज्यादा जल्दी ठीक किया जा सकता है. इसके कई तरीके हैं जिनके बारे में हम आपको भी बताएँगे ताकि आप भी इन्हें अपना सकें. यह हमारी ऊपरी त्वचा पर होते हैं और सिर्फ थोड़े से घरेलू उपाए करके हम इन्हें ठीक कर सकते हैं. आइये जानते हैं वो उपाय 

चीनी का स्क्रब 

1 चम्मच चीनी और आधे चम्मच शहद को मिलाएं और इनका एक पेस्ट बनाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और कुछ समय तक छोड़ दें. कुछ देर बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इससे सफेद कील हटाने में सहायता मिलती है.

बादाम का स्क्रब 

6 या 7 बादाम लें और उन्हें तीन चौथाई कप दूध में साड़ी रात भिगोकर रखें. अगले दिन इसे दूध में पीसकर इसे स्क्रब की तरह चेहरे पर लगाएं. इस मिश्रण को कुछ देर चेहरे पर रहने दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें. इस उपचार को दिन में एक बार करने से आपके सफेद कील और इससे जुडी गन्दगी समाप्त हो जाएगी. 

मिटटी का मास्क 

आपने मुल्तानी मिटटी के गुणों के बारे में सुना ही होगा. इसके त्वचा पर काफी फायदे होते हैं तथा इससे त्वचा एक्सफोलिएट भी होती है. इसके प्रयोग से त्वचा में एक प्राकृतिक चमक आती है. यह तैलीय त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है. आप पानी को मिटटी के साथ मिलाकर एक पेस्ट बना सकते हैं. अगर आपकी त्वचा सूखी है तो अतिरिक्त पोषण के लिए इस मिश्रण में जैतून का तेल डालें. यह त्वचा से कठोर एक्ने के दाग भी निकाल देता है.

पिम्पल के दाग धब्बे चेहरे को बना रहे भद्दा तो अपनाएं ये घरेलु नुस्खा

आप भी हैं कमर दर्द से परेशान तो अपनाएं ये तरीके, झट से होगा दर्द गायब

घर बैठे अपने चांदी के गहनों को बनाएं नए जैसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -