इन आसान घरेलु टिप्स अपनाकर चहरे से निकाले होली के रंग

इन आसान घरेलु टिप्स अपनाकर चहरे से निकाले होली के रंग

होली का त्यौहार चल रहा है और हर कोई रंग में रंगा हुआ नज़र आ रहा है. यह पर्व है रंग लगाने का और एकदूसरे को गले लगाने का है. पुराने रिश्तों को एक नई पहचान देने का और नए रिश्तों की शुरुआत का. इन्हीं सारी बातों की वजह से होली सभी का पसंदीदा त्योहार है और हर कोई इसका इसका मज़ा हर्षोल्लास के साथ उठाना चाहता हैं. इसी उल्लास और हुड़दंग में रंग लगा तो लेते हैं परंतु फिर शुरू होती है मशक्कत रंग निकालने की. इसी के चलते आजकल की लडकिया और लड़के होली के रंग से डरते हे.

लड़कियों के डर की एक वजह यह भी है कि आजकल मार्केट में कई रंग ऐसे उपलब्ध हैं जिससे काफी मात्रा में रासायनिक मिला रहता है. जिससे रंग आसानी से निकलते नहीं हैं और वह हमारी त्वचा के लिए भी हानिकारक होते हैं. ऐसे रंगों से हमें बचना चाहिए. रंग निकालने के लिए सभी काफी तरह के नुस्खें अपनाते हैं. परंतु हमें कपड़े धोने के डिटर्जेंट पाउडर या साबुन के उपयोग से बचना चाहिए. कुछ नुस्खें जिससे आपकी त्वचा पर बुरा प्रभाव नहीं होगा और रंग भी आसानी से निकल जाएगा.

ऐसे ही कुछ नुस्खें इस प्रकार हैं :

- होली खेलने से पहले खासतौर पर अपने हाथ-पैर, चेहरे, बालों और शरीर पर अच्छे से नारियल या सरसों का तेल या कोई लोशन लगा लें.

- आंखों में रंग या गुलाल गिरने पर आंखें तुरंत ठंडे पानी से धोएं ध्यान रखें कि आंखों को ज्यादा मसले नहीं. - नहाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कर सकते हैं. त्वचा पर भिगोई हुई मुल्तानी मिट्टी लगाएं और थोड़ी देर सूखने दें. फिर उसे धो लें. इससे रंग छुड़ाने में काफी मदद मिलेगी.

- बेसन, मीठा तेल और मलाई को पानी में मिलाकार पेस्ट बना लें. इसे शरीर पर लगा लें और सुखने के बाद धो लें. - बेसन या आटे में नींबू का रस डालकर रंग छुड़ा सकते हैं.

- सबसे पहले कपड़ों और सिर से जितना सूखा रंग झाड़ सकते हैं, निकाल दें. उसके बाद सूखे, मुलायम कपड़े से रंग साफ कर लें. रंग को आहिस्ता से छुड़ाएं ज्यादा जोर से रगडऩे पर त्वचा में जलन होने लगती है और अधिक रगड़ से त्वचा छिल भी जाती है.

- नींबू का रस और दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे लगाएं, फिर नहा लें. इससे भी रंग उतर सकता है. - नारियल के तेल या दही से त्वचा को धीरे-धीरे साफ कर सकते हैं.

- सिर से कलर निकालने के लिए बेसन या दही-आंवले (एक रात पहले भिगोकर रखे आंवले) से भी सिर धो सकते हैं. इसके बाद बालों में शेंपू करें.

- नहाने के बाद त्वचा रुखी हो जाती है ऐसे में चेहरे पर मॉइश्चराइजर और हाथ-पैरों में बॉडी लोशन लगाएं या सबसे अच्छा है घरेलू उबटन का भी उपयोग करें.

- साथ ही होली खेलने के बाद आप फैशियल, मैनिक्योर और पैडीक्योर आदि भी करा सकते हैं.

- खीरे का रस, गुलाब जल और एक चम्मच सिरका पाउडर का पेस्ट बना लें और इससे मुंह धोएं. इससे रंग तो साफ होगा ही त्वचा भी खिल उठेगी.

मूली का रस, दूध व बेसन या मैदे कापेस्ट बना लें और उसे चेहरे पर लगाएं. इससे भी रंग साफ हो सकता है. -यदि किसी ने आपको रासायनिक पदार्थ मिला रंग लगा दिया है और वह निकल नहीं रहा है तो एक कपड़े को केरोसिन में भिगोकर रंग वाले हिस्से पर धीरे-धीरे हल्के हाथ से मसलें. इससे काफी हद तक रंग साफ हो जाएगा. ध्यान रखें साधारण रंग के लिए केरोसिन का प्रयोग ना करें. 

?