ऐसे पाएं टैनिंग से छुटकारा

सर्दियों में धूप सबको बहुत पसंद होती है क्योंकि इससे हमको बहुत राहत मिलती है, लेकिन क्या आप जानते है इससे टैनिंग की समस्या हो जाती है. स्किन टैन और सनबर्न जैसी प्रॉब्लम सर्दियों में भी होती हैं. इसलिए बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करे. सर्दियों में सूर्य से निकलने वाली पराबैंगनी किरणें त्वचा पर ज्यादा नुकसान पहुचाती है. आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपाएं बतायेगे. जिसे आप त्वचा में लगा के इस समस्या से छुटकारा पा सकेंगे. आइये जानते है यह घरेलु उपचार. 

स्नान करते वक्त रखे इन बातो का ध्यान 

रोजाना नहाने से पुरानी त्वचा कोशिकाओं को निकालने में मदद मिलती है. जिससे टैन दूर होती है. गर्म पानी में नहाने से टैनिंग जल्दी ठीक होती है लेकिन नहाने का पानी ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए. 

शहद और नींबू

शहद और नींबू त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है इससे टैनिंग की समस्या को दूर किया जा सकता है. नींबू का रस और  शहद का मिश्रण तैयार कर लें और त्वचा पर लगाएं. इससे जल्दी ही टैनिंग से छुटकारा मिलेगा.

दूध और हल्दी

कच्चे दूध, हल्दी और नींबू का मिश्रण तैयार कर लें और त्वचा पर लगाएं और कुछ समय बाद गुनगुने पानी से धो लें. इससे टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी.

बेसन का फेस पैक

बेसन, नींबू का रस और दही को मिला लें. फिर इसे त्वचा पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें. कुछ दिन तक रोजाना करे. इससे टैनिंग जल्दी दूर हो जाएगी.

चंदन और गुलाब जल है बेस्ट 

चंदन और गुलाब जल है त्वचा के लिए सबसे बेस्ट है इससे त्वचा गोरी और चमकदार बनती है. चंदन, गुलाब जल और नींबू का रस का पेस्ट तैयार कर लें और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. इससे आपको काफी लाभ मिलेगा.

ऐलोवेरा जेल बहुत अच्छा प्राकृतिक उपचार है 

ऐलोवेरा जेल में आधा चम्‍मच शहद, दही और खीरे का रस मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें. फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद पानी से चेहरा धो लें. 

नारियल पानी

नारियल का पानी टैन‌िंग दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है साथ ही इससे आपकी त्वचा को गोरी और मुलायम बनता है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -