इन तरीकों से हटाएं आँखों की सूजन

इन तरीकों से हटाएं आँखों की सूजन

कभी कभी हम देखते हैं कि हमारी आंखों में सूजन आ जाती है। हम ये सोचते हैं कि वो नींद ना आने की वजह से होता है या नींद न पूरी होने के कारण होता है। इसे तो हम मानते ही हैं लेकिन इसके पीछे कारण भी हैं जो साइंटिफिक भी हैं। दरअसल ,एक्सेस वॉटर वेट की वजह से आंखें सूज जाती हैं। खूब सारा पानी पीएंगे तो टॉक्सिन्स शिफ्ट हो जाएंगे और यह सूजन भी नहीं आएगी। कुछ देर सोने से भी सूजन चली जाती है लेकिन ध्यान रहे ज्यादा देर तक नहीं सोएं वरना ये दोबारा हो जाएगी। आप भी अपनाएं ये टिप्स।

* चम्मच - ये पुरानी ट्रिक बहुत काम की है। फ्रीजर में दो मेटल की चम्मच रख दें। कुछ मिनट बाद जब ये अच्छी तरह से ठंडी हो जाएं तो आंखों के आसपास रखना शुरू करें। ऐसा तब तक करें जब तक कि चम्मच नॉर्मल टेम्प्रेचर की नहीं हो जाए।

* आलू के टुकडे- आलू के स्लाइस बेहतर नतीजे देते हैं। इनमें जो एंजाइम होता है वो तुरंत डी-पफिंग शुरू कर देता है। आराम से बैठ कर दस मिनट इसे अपनी आँखों पर रखें।

* टी-बैग्स - यूज़ किये गए टी-बैग्स ना फेंकें। इन्हें कुछ देर के लिए फ्रिज के चिलर में रखें और सूजी हुई आंख पर रख लें। इससे सर्क्युलेशन भी बढ़ेगा, जिससे सूजन कम हो जाएगी।

* एलो वेरा - एलो वेरा स्किन को स्मूथ बनाए रखता है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आंखों की सूजन हटा देते हैं। आंखों के आसपास इसे लगाने से फ्रेश महसूस होता है और आंख में भी चमक आ जाती है।

कब्ज से लेकर पेट के केंसर तक हर मर्ज की दवा है एलोवेरा जूस

कम समय में दही ज़माना है तो आजमाए यह जादुई तरीका

लोगो की इन हरकतों को देख आप हो जाएंगे आगबबूला