ऐसे मिटा सकते है आप अपने चेहरे के ब्लैकहेड्स
Share:

जब आप किसी व्यक्ति के साथ कहीं बैठे होते हैं तब आपकी नाक पर तथा आस पास काले कील काफी अनाकर्षक दिखाई देते हैं। ब्‍लैकहेड का कारण या तो हॉर्मोन में परिवर्तन होते हैं या तो ये दाग उन्हें होते हैं जो काफी ज़्यादा मात्रा में सौंदर्य प्रसाधन का इस्तेमाल करते हैं। आज हम आपको बताने वाले है कि कैसे आप घर पर ही ब्लैकहेड्स को निकल सकते है

भाप विधि से ब्लैकहैड निकालने का तरीका - पानी को पर्याप्त रूप से गर्म करें ताकि इससे निकलने वाली भाप ली जा सके अब दो मोटे तौलिये इस गर्म पानी में भिगो कर निचोड़ लें और इसे ब्लैकहेड्स वाली जगह पर रखें इस विधि में कुछ कुछ समय के अंतराल में तौलिये बदलते रहे और जब ब्लैकहेड्स नर्म हो जायें तो इसे उस तौलिये से रगड़कर साफ़ कर लें. इसके अलावा गर्म पानी की भाप को सीधे तौर पर भी लिया जा सकता है ब्लैकहेड्स निकालने के लिए बाज़ार में स्टीमर आसानी से मिल जाते हैं

मेथी के दानों को पानी में भिगोकर रखें और भीग जाने पर पीस कर पेस्ट बना लें इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाकर रखें और हल्का सा सूखने पर हाथों से रगड़कर साफ़ कर लें इसके बाद ठंडे पानी से त्वचा को धो लें ब्‍लैकहेड को हटाने में टूथपेस्ट काफी कारगर साबित होता है।

टूथपेस्ट की एक पतली परत काले धब्बों पर लगाएं और 25 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद इसे अच्छे इसे अच्छे से धो लें। शुरुआत में इससे थोड़ी जलन होगी पर धीरे धीरे यह जलन गायब हो जाएगी। अगर इस पद्दति का 2 हफ़्तों तक प्रयोग किया जाय तो इससे काफी लाभ मिलेगा।

टमाटर में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो कि काले एवं सफ़ेद धब्बों को सुखा देते हैं। टमाटर को छीलकर उसका कचूमर बनाएं और इसे ब्‍लैकहेड पर लगाएं। अच्छे परिणामों के लिए इसे रात में चेहरे पर लगाकर रात भर रहने दें और सुबह उठकर मुंह धो लें।

नींबू के रस में नमक मिलाकर ब्‍लैक हेड पर लगाएं, पर इसके पहले त्वचा को गर्म पानी से धोएं। नमक एवं नींबू के रस के मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक रखें और इसके बाद त्वचा को गर्म पानी से धो लें।

ये टिप्स दूर कर सकते हैं आपकी उँगलियों का कालापन

कंगन मैनेजमेंट के आसान टिप्स

एसिडिटी की समस्या को दूर करती है पुदीने की चाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -