इन बातों को ध्यान में रख ही करें कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल
इन बातों को ध्यान में रख ही करें कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल
Share:

क्या आप कांटेक्ट लेंस लगाती हैं? वैसे लेंस लगाने का चलन इस समय कुछ ज्यादा ही है. आंखों का मेकअप करने के साथ लेंस लगाना भी जरुरी हो गया है. लेंस के कारण आप आई मेकअप करने से डरती है. कहीं आई मेकअप आपके लेंस को नुकसान न पहुंचा दे. अगर आप भी ऐसा ही कुछ सोचती हैं तो आपको बता देते हैं कण बातों का ध्यान रखना  बेहद जरुरी होता है. 

क्लीनिंग है जरूरी
लेंस लगाने से पहले अपने हाथों को एंटीसेप्टिक सोप से अच्छी तरह से जरूर कलीन करें. जिससे हाथों की गंदगी पूरी तरह से निकल जाएं. इससे आंखों में इंफेक्शन होने का डर होता है. इसलिए आप जब भी लेंस लगाए उससे पहले अपने हाथों को साबुन और पानी की मदद से अच्छे से धो ले. 

सावधानी बरते
लेंस लगाने के बाद आप जब भी अपनी आंखों का मेकअप करे तो इस बात का ध्यान रखे की वो किसी भी तरह से आपके लेंस को नुकसान न करें इसलिए आप जब भी अपनी आंखों का मेकअप करें तो  हल्के हाथों से मेकअप करें ताकि आपकी आंखो से लेंस हटे नहीं . 

कांटेक्ट लेंस लगाने के बाद करें मेकअप
अक्सर लड़िकयां मेकअप करने के बाद कॉन्टेक्ट लेंस लगाती हैं. जिसके कारण आंखों में जलन होने लगती है. ऐसे में आपका मेकअप ख़राब हो जाता है. अगर आप मेकअप करने से पहले कॉन्टेक्ट लेंस लगाती है तो आपकी आंखों को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा.

मस्कारे का इस्तेमाल सावधानी से करें
आप जब भी लेंस लगाने के बाद आंखों में मस्कारे का इस्तेमाल करें मस्कारे को थोड़ा दूर से ही लगाएं नही तो आंखों में प्रॉब्लम हो सकती हैं. अगर आप उसे अपनी आखों के ज्यादा पास रखेंगी तो उससे आपकी लेंस को नुकसान पहुंच सकता हैं. इस नुकसान से बचने के लिए आप चाहे तो मस्कारे को अपनी पलको के ऊपरी तरफ से लगा सकती है ना की उनकी जडों के पास इससे आपकी आंखो पर मस्कारा भी लग जाएगा और आपके लेंस को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा.

कॉन्टेक्ट लेंस का चुनाव हो खास
अगर आप अपनी लेंस वाली आंखों में मेकअप लगाना चाहती है तो मेकअप या गंदगी से होने वाले इंफेक्शन में आप डिस्पोजेबल कॉन्टेक्ट का प्रयोग कर के उसे कम कर सकती है. डिस्पोजेबल कॉन्टेक्ट में आपके लेंस सुरक्षित रहते है तथा वो किसी भी तरह की गंदगी के संपर्क में भी नहीं आते है.  

मेकअप हटाने से पहले कांटेक्ट लेंस हटाएं
आप जब भी कॉन्टेक्ट लेंस के साथ  मेकअप करने के बाद जब उसे रिमूव करती है तो उससे पहले अपने कॉन्टेक्ट लेंस को जरुर हटा लें. अगर आप कॉन्टेक्ट लेंस लगाए हुए अपनी आंखों का मेकअप हटाती है तो उससे आपकी आंखो पर मेकअप जा सकता है जिससे आंखों में इचिंग और जलन हो सकती है.  

काजल फैलने से परेशान लड़कियों के लिए खास हैं ये टिप्स

आईलैश लगाने के लिए अब नहीं पड़ेगी आर्टिस्ट की जरूरत, अपनाएं टिप्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -