जिम जाती हैं तो इन गलतियों को ना करें
जिम जाती हैं तो इन गलतियों को ना करें
Share:

महिलाएं अपने फिगर और फिटनेस के लिए बहुत सचेत रहती हैं. आजकल लड़कियां अपनी टोंड और स्लिम बॉडी के लिए जिम के चक्कर भी लगाती हैं. व्यायाम करती हैं, पर उन्हें जिम के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती हैं. ऐसे में उन्हें जिमिंग से पहले ही इससे जुड़ी सभी बातों के बारे में पता होना चाहिए. अगर आप भी जिम जाती हैं या जाने के लिए सोच रही हैं तो कुछ जरुरी बातों को अपने दिमाग में बैठा लें.  

मेकअप न करें
जिम जानें से पहले ज्यादा मेकअप न करें. आप बिना मेकअप किए ही जिम जाएं, क्योंकि जिम में कसरत करने से पसीना बहुत आता है और इससे आपकी त्वचा मेकअप लगे होने के कारण चिपचिपी हो सकती है, जो त्वचा के लिए नुकसानदायक है.

गलत तरीके से एक्सरसाइज करना
अधिकांश जिम प्रशिक्षक कम अनुभवी होते हैं. उन्हें सही तकनीक का भी उचित ज्ञान नहीं होता है. वे ट्रेडमिल पर ही अधिक अभ्यास करने को कहते हैं. इससे शरीर के निचले हिस्से पर दबाव बढ़ता है और मांसपेशियों पर जोर पड़ता है, इसलिए हमें अपनी दिनचर्या में अलग-अलग कसरत को शामिल करना चाहिए.

प्रोटीन
चूंकि, प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूती देता है इसलिए जिमिंग शुरू करने के साथ ही प्रोटीन लेना जरूरी है. आप अपने आहार में प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें.

खूब पानी पिएं
प्रतिदिन अधिक कसरत करने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, क्योंकि शरीर का पानी पसीने के रूप में बाहर निकल जाता है. अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने एवं ऐंठन से बचने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर पर पानी पीते रहना चाहिए.

समय पर खाएं
जिम जाने वालों के लिए समय पर उचित भोजन करना जरूरी होता है. भोजन और कसरत करने के बीच कम से कम दो घंटे का अंतर होना चाहिए. भारी भोजन करने से बचना चाहिए. कार्बोहाइड्रेट्स जैसे- चीनी, स्टार्च खाने से बचना चाहिए.

बहुत हैं गिलोय के फायदे लेकिन जान लें इसके नुकसान भी

दिमाग को तेज़ बनाता है केला, जानें इसके फायदे

प्रेगनेंसी में अधिक खाते हैं मीठा तो बच्चे को हो सकती है ये परेशानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -