फिश पेडीक्योर करवा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान
फिश पेडीक्योर करवा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान
Share:

फिश पेडीक्योर आपके पैरों के लिए अच्छा  होता है. ये कुछ वर्षों से ही बहुत चलन में है. अपने पैरों को छोटी-छोटी मछलियों से भरी हुई टैंक में डालकर अपने पैरों की मृत कोशिकाओं को निकलवाना हम सबको बहुत मजेदार लगता है. ये आपके पैरों की डेड स्किन को निकाल देते हैं और पैरों को नया बना देते हैं. अक्सर देखा जाता है की मॉल्स में एक ही टैंक में कई लोग अपने पैरों को डालकर पेडीक्योर करवाते रहते हैं. लेकिन इसके साथ आपको ये ध्यान में रखना होगा कि जो टैंक है उसे वो लोग साफ रखते हैं या नहीं. 

एक्सपर्ट्स ने बताया कि,फिश पेडीक्योर या स्पा तभी सुरक्षित हो सकते हैं जब वहां पर काफी हद तक साफ़-सफाई का ख़याल रखा गया हो. फिश पेडीक्योर के लिए इस्तेमाल की जाने वाली गारा रूफा (garra rufa) मछली आपके पैरो कि डेड स्किन को खा जाती है जिससे आपके पैर फिर सुन्दर और चमकदार दिखने लगते हैं. 

यह मछली आपके पैरों की डेड स्किन को निकालने के साथ-साथ आपके रक्तप्रवाह को भी बढ़ा देती है और आपके शरीर के एक्यूप्रेशर पॉइंट्स को भी उत्तेजित कर देती है जिससे इसका असर तुरंत दिखाई देने लगता है. 

लेकिन इस बात की भी संभावना है कि उस टैंक में उपस्थित माइक्रोबैक्टीरिया के कारण आपको इन्फेक्शन भी हो सकता है. अगर हर एक सेशन के बाद उस टैंक का पानी बदला नहीं जाता है तो संक्रमण होने की संभावना ज्यादा है.  फिश पेडीक्योर में सिर्फ आपके पैरो की धुल और डेड स्किन साफ़ होती है, इसके अलावा कई और तरीके भी है जिससे पैरों को खूबसूरत बना सकते हैं आप.  

कुत्तों में भी होता है डैंड्रफ, जानें कारण और उसके उपाय

कद्दू के बीज से घर में बनाएं लिप बाम, होठ रहेंगे सॉफ्ट

तमाम परेशानियों को दूर कर सकती है Vicks, जानें इसके फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -