तेज़ बुखार से राहत पाने के लिए तुरंत करें ये उपाय

मानसून ने अपनी दस्तक देना शुरू कर दिया हैं और ये मौसम आपके लिए कई बीमारियां भी लेकर आता है. इससे बचने के लिए आपको ही ध्यान देने की जरूरत है. हाल ही में, बिहार में चमकी बुखार की वजह से कई बच्चों की मौत हुई हैं. ऐसे में बुखार होने पर जल्द ही इसका उपचार किया जाना जरूरी हैं. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से तेज बुखार में भी मिनटों में राहत मिलना शुरू हो जाती हैं. आइये जानते हैं उन तरीकों के बारे में. 

अदरक
अदरक में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाएं जाते है जो बुखार को दूर करने मददगार होता है. अदरक के पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर बीमार व्यक्ति को नहलाएं जिससे बुखार को दूर होता है. 

प्याज
बुखार के तापमान को कम करने में प्याज मददगार होता है. इसके इस्तेमाल के लिए प्याज पीस लें अब पैरों पर लेप कर ले. ऐसा करने से शरीर का तापमान कम होता है.

सरसों तेल
शरीर का तापमान कम करने में सरसों का तेल मददगार है. इसके इस्तेमाल के लिए दो चम्मच सरसों तेल को गर्म कर लें उसमें लहसुन कि दो चार कली डालकर गर्म करे. अब इसके ठंडा होने के बाद इस तेल को शरीर और हाथों व पैरों के तलवे में मालिश करें जिससे शरीर का दर्द कम होगा साथ ही शरीर का तापमान भी कम होता है. 

गीला तौलिया
बुखार के तापमान को कम करने में गीला तौलिया भी सिर पर रखने से शरीर का तापमान कम होता है. साथ ही बुखार से राहत मिल सकती है.

लो ब्लड प्रेशर बना देता है आपको कमज़ोर, करें ये इलाज

जानिए नारियल तेल के सौंदर्य लाभ

गर्भावस्था के दौरान खाएं करेला, माँ और बच्चे के लिए लाभकारी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -