प्रदूषण से आपको बचाएंगे ये टिप्स
प्रदूषण से आपको बचाएंगे ये टिप्स
Share:

बीते कई दिनों से राजधानी दिल्ली समेत तमाम बड़े शहरों की एयर क्वालिटी (Air Quality) बेहद खराब स्तर पर आ चुकी है और इससे जनता को बड़ा नुकसान हो रहा है। इस समय दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में हवा जहरीली हो चुकी है और सभी लोगों को वायु प्रदूषण की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जी हाँ, वहीं अस्थमा (Asthma) या सांस से संबंधित बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए यह टेंशन की बात है। ऐसे में सरकार द्वारा तमाम कदम उठाए जा रहे हैं लेकिन इस प्रदूषण से कैसे निपटा जाए। इस बारे में हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं।

कभी नहीं देखा होगा ऐसा टैलेंट आपने, इस लड़की ने एक साथ बना दी कई तस्वीर

क्या हो सकती हैं परेशानियां- सांस लेने के दौरान हवा में मौजूद खतरनाक तत्व फेफड़ों तक चले जाते हैं, जिसकी वजह से कई लोगों को सांस लेने में परेशानी होने लगती है। जी हाँ और अस्थमा और सांस के मरीजों को पॉल्यूशन की वजह से एलर्जिक रिएक्शन और एक्यूट ब्रोंकाइटिस और अस्थमा का अटैक आने जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा प्रदूषण की वजह से कई लोगों की आंखों में जलन और एलर्जी हो जाती है। बुजुर्ग और कम उम्र के बच्चों पर इसका सबसे ज्यादा असर होता है।

कैसे करें Pollution से बचाव?- ज्यादा से ज्यादा घर के अंदर रहें और जरूरत होने पर ही बाहर जाएं। बाहर जाते वक्त मास्क लगाना सही है। अस्थमा के मरीजों को किसी भी तरह की परेशानी होने पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। अपनी दवाई समय पर लें और घर के खिड़की दरवाजे बंद रखने चाहिए। इसके अलावा अगर संभव हो तो एयर प्यूरीफायर लगवा लें। इसके अलावा आंखों में जलन होने पर उन्हें साफ पानी से धो लें और डॉक्टर की सलाह के बाद आई ड्रॉप इस्तेमाल करें। घर पर किसी तरह का इलाज न करें। रूमाल से कैसे होगा पॉल्यूशन से बचाव?- रूमाल या अन्य कोई कपड़ा गीला करके अपने मुंह और नाक को अच्छी तरह कवर कर लें। गीला रूमाल आपके लिए मास्क की तरह काम करेगा और आपको प्रदूषण से बचाएगा।

चोरी के बाद बदला चोर का मूड, किया ऐसा काम उड़ गए लोगों के होश

आसमान में उड़ती हुई नजर आई ट्रेन, देखकर हैरान हुए लोग

स्टाइलिश हेअरकट करवाने पहुंचे युवक के सिर में लग गई आग, सलून में मची भागमभाग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -