ऑफिस में अपनाएं 5 टिप्स, नहीं होगा बेमतलब का स्ट्रेस
ऑफिस में अपनाएं 5 टिप्स, नहीं होगा बेमतलब का स्ट्रेस
Share:

लगातार आगे बढ़ते रहने और दूसरों को हराने की सोच आज के कॉर्पोरेट कल्चर का एक हिस्सा है. जॉब करने वाले अक्सर ही स्ट्रेस में रहते हैं और ऐसे में वो अपने काम पर ज्यादा ध्यान भी नहीं दे पाते.  इसी चक्कर में ऑफिस में काम करने वाले लोगों में लगातार तनाव और चिड़चिड़ापन जैसी भावनाएं बढ़ती जा रही है. ऐसे में स्ट्रेस का स्तर कभी-कभी इतना ज़्यादा बढ़ जाता है कि लोगों की तबियत ख़राब हो जाती है. नींद की कमी, बेचैनी और भूख से जुड़ी समस्याएं भी इसी तनाव का हिस्सा हैं. लेकिन अगर आपको भी कुछ ऐसा ही हो रहा है तो आपको इससे राहत पाने के कुछ  उपाय बता देते हैं. 

अपने काम से काम रखें-  माना ऑफिस में आपकी किसी-सी बहुत गहरी दोस्ती हो गयी है. लेकिन उसकी मदद उतनी ही करें जितना कि प्रोफेशनली संभव हो. आउट ऑफ द वे जाने की कोशिश ना करें. इसी तरह दूसरों के काम, टारगेट कम्प्लीशन, उनके आने-जाने के समय या ऑफिस में उनके व्यवहार से जुड़े मामलों में पड़ें. इससे बेमतलब के झगड़े, तनाव और मन-मुटाव होंगे. जिसका असर ऑफिस में आपके रिश्तों पर भी पड़ता है. साथ ही प्रोफेशनली आपका इम्प्रेशन भी ख़राब होता है.

पानी पीएं- जब गुस्सा, तनाव या किसी तरह की बेचैनी महसूस हो तो सबसे पहले एक गिलास में पानी लेकर घूंट-घूंट करके पीते रहें. अगर ऑफिस की एसी काफी तेज़ या ठंडी है तो आप गुनगुना पानी पीएं.

स्ट्रेचिंग करें- अपनी कुर्सी पर बैठे-बैठे कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़ेंस करें. साथ ही अपने हाथों से गर्दन और कंधें की हल्की मसाज करें. इससे बहुत सारा स्ट्रेस कम हो जाएगा.

वॉक पर जाएं- जब तनाव हो तो अपनी डेस्क से उठकर आस-पास थो़ड़ा टहलें. ऑफिस के ओपेन एरिया या कैंटीन जैसी जगहों पर जाएं और थोड़ी देर खुली हवा में रहें.

संगीत सुनें- अपनी तकलीफ और बेचैनी को कम करनें में संगीत आपकी मदद कर सकता है. संगीत सुनने से आपका मूड बदल जाता है और आपका दिमाग शांत होता है.

नाश्ता नहीं करने से हो सकता है ब्रेन डैमेज, जानें क्या कहता है शोध

52 की उम्र में भी अक्षय कुमार है इतने इतने फिट, जानें उनका सीक्रेट

ई-सिगरेट महिलाओं को बना सकता है बाँझ, जानें रिसर्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -