इन तरीकों से कम कर सकते हैं अपना बेली फैट

इन तरीकों से कम कर सकते हैं अपना बेली फैट

मोटापे से कई लोग परेशान रहते हैं. इसके लिए कई तरीके भी अपनाते हैं ताकि उनका वजन कम हो जाये या फिर उनकी बढ़ती हुई तोंद कम हो जाये. ऑफिस में घंटों एक ही जगह बैठकर काम करना, बेतरतीब जीवनशैली, कुछ भी खा लेना, असंतुलित डाइट के सेवन से वजन बढ़ना लाज़मी है. शरीर में पेट और कमर के आसपास ज्यादा चर्बी (Belly Fat Reducing tips) इकठ्ठा होने से आपकी बॉडी अजीब दिखाई देती है. इसी बेली फैट को कम करने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं.  

हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट से कम करें बेली फैट
आप स्वस्थ आहार और एक्सरसाइज के जरिए पेट की चर्बी (बेली फैट)कम कर सकती हैं. साथ ही कुछ आदतों को दूर करके भी बेली फैट को कम करने में मदद मिल सकती है. जानें, आप किन आदतों को दूर करके पा सकती हैं सुडौल और आकर्षक बेली.

संतुलित आहार लें 
आज अधिकतर लोग काम के प्रेशर और दौड़भाग के कारण असंतुलिस आहार का सेवन करते हैं. जाहिर सी बात है, बेली फैट और वजन बढ़ेगा ही. अनियमित जीवनशैली के साथ असंतुलित आहार का सेवन शरीर को अस्वस्थ बनाता है, जिससे वजन भी बढ़ता है. ऐसे में जरूरी है कि आप हेल्दी रहने के लिए पौष्टिक, हेल्दी और संतुलित आहार का सेवन करें.  

सब्जी खाएं भरपूर
ताजी हरी सब्जियों का सेवन नहीं करते, तो आज से ही करना शुरू कर दें. आप मांसाहारी हों या शाकाहारी, अपने आहार में सब्जियों को शामिल करना बहुत जरूरी है, क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो आपकी चयापचय क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. इससे पेट की चर्बी कम होती है.

प्रोबायोटिक्स की ना होनें दें कमी
प्रोबायोटिक्स ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जिनमें स्वस्थ बैक्टीरिया पाए जाते हैं. ये बैक्टीरिया आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, इसलिए आपको दूध, दही जैसे प्रोबायोटिक चीजों का सेवन करना चाहिए.  इससे बेली फैट को कम करने में मदद मिलती है.

इन 5 फल-सब्जियों के छिलके आपको दिलांएगे डिप्रेशन और दिल की बीमारियों से निजात

शरीर के लिए लाभकारी है सौंफ, जानें 5 फायदे