ऐसे बचा सकते है अपने स्मार्टफोन को हैक होने से
ऐसे बचा सकते है अपने स्मार्टफोन को हैक होने से
Share:

आज के समय में जहाँ सोशल नेटवर्किंग अकॉउंट के साथ साथ आपके लैपटॉप या कंप्यूटर को हैक कर लिया जाता है. वही कई बार इसके द्वारा आपकी निजी जानकारी भी चुराई जा सकती है. हम आपको बता दे कि सोशल नेटवर्किंग अकॉउंट, लैपटॉप या कंप्यूटर के अलावा आपके स्मार्टफोन को भी हैकरों द्वारा हैक किया जा सकता है. किन्तु हम आपको बता रहे है, ऐसी कुछ तकनीक जिसके बाद आप अपने स्मार्टफोन को हैक होने से बचा सकते हो.

 1. हर वाई-फाई से फोन कनेक्ट न करें- आप हमेशा ध्यान रखे कि कभी भी पब्लिक वाई-फाई से फोन को कनेक्ट ना करें. पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल भी आपके स्मार्टफोन के हैक का कारण बन सकता है.

2. ऐंटी-वाइरस का करे इस्तेमाल- अपने स्मार्टफोन में हमेशा ऐंटी-वाइरस का इस्तेमाल करे. तथा समय समय पर फोन को स्कैन भी करे.

3. फोन को अपडेट करे- अगर आप अपने स्मार्टफोन को हैकिंग से बचाना चाहते है तो हमेशा फोन को अपडेट करते रहे. जिसकी वजह से सॉफ्टवेयर अपडेट्स में अक्सर खामियों को दूर किया जाता है जिनमें सिक्यॉरिटी से जुड़ी कमियां भी शामिल होती हैं. 

4. अननोन स्टोर से एप्प डाउनलोड न करें - गूगल प्ले और एप्पल एप्प स्टोर में आप बिना वजह किसी भी प्रकार के एप डाउनलोड ना करे. वही इन्टरनेट के इस्तेमाल करते समय किसी भी प्रकार कि लिंक को क्लिक ना करे.

5. एनक्रिप्शन करें - एंड्रॉयड पर आप अपने डिवाइस के पूरे डाटा को एनक्रिप्ट कर सकते हैं. जिसकी वजह से ना तो आपके फोन कि जानकारी कोई चुरा सकता है और न ही उक्त गलत इस्तेमाल कर सकता है.

आपका हैडफ़ोन भी हो सकता है हैक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -