गर्मी का मौसम बच्चों के लिए भी होता है खतरनाक, ऐसे रखें ध्यान

मौसम चाहे कोई भी हो आपको अपने बच्चों का खास तौर पर ध्यान देना पड़ता है. गर्मी की बात करें तो भारी गर्मी में बच्छों को भी परेशानी होने लगती है. गर्मी से बचने के लिए आपको बच्चों के लिए कुछ अलग ही टिप्स अपनाना पड़ती है. गर्मियों का मतलब जहां युवाओं व बुजुर्गो के लिए तेज धूप, धूल भरी गर्म हवाओं, उमस, संक्रमण और कई तरह की बीमारियों से जुड़ा है, वहीं बच्चों के लिए गर्मियां स्कूल, पढ़ाई, टीचर्स, होमवर्क इन सभी से आजादी से जुड़ी है. इन सब के अलावा बच्चों का ख्याल कैसे रखना है इस बारे में आपको भी पता होगा और ही जानते तो हम बताने जा रहे हैं कि किस तरह बच्चों का ध्यान रखना है.

इस तरह रखें बच्चों का ख्याल

* गर्मी से बचें: आपका बच्चा दिनभर हाइड्रेटेड रहे, खेलकूद और आउटडोर गतिविधियों में व्यस्त रहने के दौरान बच्चे अक्सर पानी पीना भूल जाते हैं और घण्टों प्यासे रहते हैं. इसके लिए बच्चों के ऐसे विकल्प दें, जिससे उनके शरीर में पानी और इलेक्ट्रोलाइट का संतुलन बना रहे.

* अहार पर ध्यान दें: गर्मियों में सही आहार बहुत महत्वपूर्ण होता है. इस सीजन में शरीर को अतिरिक्त उर्जा की जरूरत होती है, क्योंकि तापमान बढ़ने के साथ शरीर में मैटाबोलिक बदलाव आते हैं. इसलिए सलाह दी जाती है कि तेल और वसा से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन न करें.

* ढककर रखें: धूप सेहत के लिए फायदेमंद होती है, लेकिन गर्मियों में धूप बहुत तेज होती है जो हमें बीमार कर सकती है. बच्चे थोड़ी देर तेज धूप में रहने पर भी डिहाइड्रेशन और सनस्ट्रोक का शिकार हो सकते हैं. इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि दिन भर घर में ही रहें, सुबह जल्दी और शाम को ही बाहर जाएं.

* कपड़ों का ख्याल: अगर बाहर जाना जरूरी हो तो अपने आप को कवर कर लें, खासतौर पर बच्चों का ज्यादा ध्यान रखें. इस मौसम में कपड़े भी आरामदायक और हवादार होने चाहिए, जो बच्चों को धूप से सुरक्षित रख सकें.

* कार में बंद न करें: बंद जगह पर तापमान जल्दी बढ़ता है. कार में तो ऐसा और भी तेजी से होता है, क्योंकि कार की बॉडी मैटल से बनी होती है. थोड़ी ही देर में कार ओवन की तरह तपने लगती है. बच्चे के लिए सांस लेना तक मुश्किल हो जाता है.

रूखी हो रही त्वचा के लिए कारगार हैं ये उपाय, अपनाएं ये टिप्स

ये 5 तरह के ईयररिंग्स आपके स्टाइल स्टेटमेंट को बनाएंगे कम्पलीट

अपरलिप्स के लिए नहीं जाना पड़ेगा बार बार पार्लर, घर पर ही होगा काम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -