कॉविड महामारी के दौरान इस तरह करें न्यू बोर्न बेबी का स्वागत
कॉविड महामारी के दौरान इस तरह करें न्यू बोर्न बेबी का स्वागत
Share:

यह पूरी तरह से समझ में आता है कि कई नए माता-पिता सामाजिक दूरी और आत्म-अलगाव के इन अनिश्चित और अभूतपूर्व समय के दौरान पहले से कहीं अधिक दूर महसूस कर रहे हैं। हालांकि, बच्चे को घर लाने से पहले कुछ तैयारियां नए माता-पिता को चिंता से कुछ राहत प्रदान करेंगी।

परिवार के सदस्य बिना किसी झिझक के टीका लगवाएं: हो सके तो मास्क पहनें और बच्चे के करीब होने पर अपने हाथों को नियमित अंतराल पर सेनेटाइज करें। कोई भी परिवार और मित्र जो आपके आंतरिक दायरे में होंगे, उन्हें भी अपने टीडीएपी और फ्लू शॉट के बूस्टर टीके लगवाने पर विचार करना चाहिए।

बीमार लोगों को बच्चे से दूर रहना चाहिए: अगर हाउस हेल्प या नानी की तबीयत ठीक नहीं है, तो उन्हें तुरंत छुट्टी पर जाने के लिए कहें। नवजात के माता-पिता को भी ऐसे लोगों से दूर रहना चाहिए। नवजात शिशु को एक हवादार कमरे में रखा जाना चाहिए, जिसमें खिड़की से सूरज की रोशनी आ रही हो।

वस्तुतः मित्रों और परिवार को देखें: आपके निकट और प्रियजनों के साथ ऑडियो और वीडियो चैट आपको अपने तनाव को कम करने में मदद करेगी और आपको पितृत्व की पूरी नई स्थिति के बारे में सकारात्मक महसूस कराएगी। आप वर्चुअल गेम नाइट भी होस्ट कर सकते हैं, जहां आप कुछ मजेदार नई पेरेंटिंग कहानियां साझा कर सकते हैं।

विशेष स्तनपान पर जोर: स्तनपान किसी भी संक्रामक रोग के खिलाफ एक अमृत है और यह मां से सीधे एंटीबॉडी को स्थानांतरित करके प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। सभी पुष्ट या संदिग्ध कोविड-19 मामलों की तरह, किसी भी लक्षण वाली माताओं को जो स्तनपान करा रही हैं या त्वचा से त्वचा के संपर्क का अभ्यास कर रही हैं, उन्हें सावधानी बरतनी चाहिए।

केयर रेटिंग ने कहा- पश्चिम बंगाल सरकार ने आरबीआई नीलामी विंडो के माध्यम से 2,500 करोड़ रुपये जुटाए

राहत! पेट्रोल-डीजल को लेकर आई अच्छी खबर, जानिए आज का दाम

रिलायंस ने अबू धाबी पेट्रोकेमिकल हब में 1.5 बिलियन अमरीकी डालर के निवेश के लिए किया समझौता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -